• Hindi News
  • Madhurima
  • The Skin Under The Eyes Has Turned White, Know Its Treatment From The Expert

त्वचा में सफेदी:आंखों के नीचे की त्वचा सफ़ेद हो गई है, एक्सपर्ट से जानें इसका उपचार

डॉ. प्रगति गोगिआ जैन19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल...

मेरी आंखों के नीचे सफ़ेद दाग़ हो गए हैं। ये कैसे ठीक होंगे कृपया उपचार बताएं?

- जीतू राणावत, ई-मेल पर

जवाब...

अगर पलकों के अंदरूनी कोनों पर या आंखों के आसपास सफ़ेद रंग के धब्बे हो गए हैं, तो आपको जैंथेलास्मा पल्पेब्रारूम हो सकता है। जैंथेलास्मा एक नरम, पीलिया, सफ़ेद, फैटयुक्त जमाव होता है, जो त्वचा के नीचे बनता है। यह हानिकारक नहीं होता है, लेकिन दुर्लभ मामलों में यह हृदय की बीमारी होने का संकेत दे सकता है। कई बार सफेदी बढ़ती जाती है। ऐसे में त्वचा विशेषज्ञ से जांच करवाना बहुत ज़रूरी है।

किसी को भी जैंथेलास्मा हो सकता है, लेकिन अगर आपको इनमें से कोई एक समस्या है, तो आपको ख़तरा हो सकता है...

आपकी उम्र 30 से 50 के बीच है, आपको धूम्रपान की लत है, मोटापे के शिकार हैं, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, डायबिटीज़ है, लिपिड लेवल (आपके ब्लड में फैट, कोलेस्ट्रॉल सहित) असामान्य रूप से ज़्यादा है, तो आपको ख़तरा हो सकता है।

उपचार...

सबसे पहले चिकित्सक को दिखाएं। चिकित्सक क्रायोथैरेपी, लेज़र थैरेपी, पारंपरिक सर्जरी, केमिकल पिल्स (रासायनिक छीलन) और दवाइयां लेने की सलाह दे सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल को कम करने से भी जैंथेलास्मा के इलाज में मदद मिल सकती है। कुछ लोगों के लिए आहार और जीवनशैली विकल्पों में बदलाव करके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता है।

सावधानी...

धूम्रपान और शराब का सेवन ना करें। वज़न नियंत्रित रखें। संभव हो तो रोज़ कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज़ करें। मक्खन जैसे खाद्यों में पाए जाने वाले सैचुरेटेड फैट की खपत को कम करें। जैसा हमने पहले भी बताया कि जैंथेलास्मा से आमतौर पर कोई नुक़सान नहीं होता है, लेकिन यह आपके लिपिड स्तर के साथ एक अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है। यह हृदय की बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

अगर आप अपनी आंखों के आसपास कोई जमाव (वसायुक्त जमा) देखें, तो चिकित्सक से सलाह लें। इलाज में लापरवाही ना बरतें।

खबरें और भी हैं...