पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • The Trend Of Selfie Is Always There But Many Times The Picture Does Not Come As You Want, Know Some Tricks How To Take Selfie

छवि विद्या:सेल्फी का ट्रेंड हमेशा रहता है लेकिन कई बार जैसी चाहते हैं वैसी तस्वीर आती नहीं है, जानिए कुछ ट्रिक्स कि कैसे ली जानी चाहिए सेल्फी

ठक्कर सुमित सचदेव, फोटोग्राफरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेल्फी की दीवानगी युवाओं में हमेशा रहती है। अपने आप ख़ुद को मनचाहे फ्रेम में क़ैद करना मनभावन जो होता है।
  • दूसरे, जीवन के हर एक ख़ुशनुमा पल को सेल्फीबद्ध कर सकते हैं। लेकिन सेल्फी लेने के भी कुछ तरीक़े होते हैं जो तस्वीर को बेहद ख़ास और आकर्षक बनाते हैं।

- बैकग्राउंड लाइट चैक करें सेल्फी लेने से पहले बैकग्राउंड लाइट चैक करें। ऐसा न हो कि सेल्फी ले रहे हों और पीछे से लाइट आ रही हो। लाइट के कारण चेहरा साफ़ नहीं आएगा। जब भी फोटो क्लिक करें तो ध्यान रखें कि उजाला सामने से आ रहा हो या फिर साइड से। इससे फोटो स्वाभाविक दिखती है। - प्राकृतिक रोशनी का प्रयोग तस्वीर की ख़ूबसूरती बढ़ानी है तो हमेशा प्राकृतिक रोशनी का प्रयोग करें। यदि कमरे में भी फोटो ले रहे हैं तो कोशिश करें कि उस कमरे की खिड़कियां या दरवाज़े खोल दें। इससे आप देखेंगे कि पहले ली गई सेल्फी और प्राकृतिक रोशनी में ली गई सेल्फी में कितना अंतर है। - हंसते हुए फोटो खिंचाएं सेल्फी तस्वीर लेने का मज़ेदार रूप है। इसलिए सेल्फी लेते समय चेहरा बहुत गंभीर न रखें। हमेशा हंसते हुए फोटो खिंचाएं। मुस्कराने के बजाय खुलकर हंसने पर फोटो और भी प्यारी आएगी, क्योंकि गंभीर मुद्रा तस्वीर को उतनी रौनक़ नहीं दे पाती जितनी कि हंसती हुई मुद्रा देती है। - साइड प्रोफाइल लें तस्वीर लेते समय यह बिल्कुल ज़रूरी नहीं है कि आप चेहरा बीच में ही रखें। साइड प्रोफाइल से भी तस्वीर अच्छी आती है। पतला दिखने में भी साइड से ली गई सेल्फी मददगार होती है। - अगर हाथ कांपते हो तों सेल्फी लेते समय हाथ कांपते हो या किसी तरह की समस्या आती हो तो टाइमर लगाकर सेल्फी लें। टाइमर को आप अपने हिसाब से सैट कर सकते हैं 3 सेकंड का, 5 सेकंड का। इससे आपके हाथ भी मोबाइल पर सैट हो जाएंगे और टाइमर होने पर पोज़ देने का भी समय मिल जाएगा। - जब ग्रुप सेल्फी लें ध्यान रखें समूह को मोबाइल कैमरे में क़ैद करना मुश्किल इस लिहाज़ से होता है कि सारे लोग एक फ्रेम में ठीक से नहीं आ पाते, ख़ासकर जब किसी न किसी एक्शन में फोटो लेना चाह रहे हों। ऐसे में सेल्फी स्टिक से सेल्फी लें। इससे सभी लोग तस्वीर में आ जाएंगे। - ओवर एडिट न करें आजकल एडिट फोटोज़ का चलन है। लेकिन इस बात का ख़्याल रखें कि ज़्यादा एडिट करने से फोटो दिखावटी लगती है। एडिट करने के लिए अलग से एप्स की जगह फोन के कैमरे में दिए एडिट फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। - फ्लैश लाइट का इस्तेमाल अगर दिन के समय सेल्फी ले रहे हैं तो फ्लैश लाइट का इस्तेमाल न करें। इससे स्वाभाविक फोटो नहीं आती है और अधिक रोशनी के कारण तस्वीर बिगड़ सकती है या दिखावटी लग सकती है।

इनका रखें ख़्याल

— कभी भी बहुत पास से सेल्फी न लें। — एक और बात सेल्फी क्लिक करते समय फोन के स्क्रीन पर देखने के बजाय फोन के कैमरे को देखें। — सेल्फी लेने से पहले ध्यान रखें कि आपका बैकग्राउंड साफ़ हो। ऐसा ना हो कि पहले तस्वीर लेने के बाद नोटिस करें कि पीछे कई ऐसी चीजें़ आ रही हैं जिन्हें फोटो में नहीं होना चाहिए था।

खबरें और भी हैं...