पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • They Use The Dressing Table To Get Ready, But Attention Is Not Paid To Its Coagulation And Cleanliness, How Can You Take Care Of It, Know

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रख-रखाव:तैयार होने के लिए ड्रेसिंग टेबल का इस्तेमाल तो करते हैं, लेकिन इसकी जमावट और सफ़ाई की ओर ध्यान नहीं जाता, कैसे ख़्याल रख सकते हैं, जानिए

रक्षा द्विवेदी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साफ़ ड्रेसिंग टेबल, उस पर रखे उत्पाद और उसका रख-रखाव उसे इस्तेमाल करने वाले के बारे में भी बहुत कुछ बताता है।
  • इसलिए इसकी देखभाल पर भी ध्यान देना ज़रूरी है।

कॉलेज जाना हो या फिर घूमने, ड्रेसिंग टेबल पर तैयार होने का सारा सामान मौजूद रहता है। ऐसे में कभी ग़ौर किया है कि ड्रेसिंग टेबल कैसी दिख रही है, क्या वो साफ़ है, उस पर सभी चीज़ें करीने से रखी हैं या नहीं? यदि ग़ौर नहीं किया है तो अब करिए और कुछ अन्य बातों का भी ख़्याल रखिए, ताकि आपके साथ आपकी ड्रेसिंग टेबल भी चमचमाती दिखे...

- शीशा चमकाएं
ड्रेसिंग टेबल के शीशे को साफ़ करने के लिए पानी का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे शीशे पर दाग़ पड़ सकते हैं। एक मुलायम कपड़े को थोड़े से सिरके में भिगोकर इससे शीशा साफ़ करें और फिर कॉटन के साफ़ कपड़े से पोछ दें। शीशा चमक उठेगा। हल्का पानी छिड़ककर, अख़बारी काग़ज़ से भी आईना साफ़ कर सकते हैं।

- मुख्य सामान रखें
कुछ लोगों की आदत होती है कि वो मेकअप का सारा सामान सजाकर टेबल पर रख देते हैं। इससे ज़रूरत के वक़्त काम का सामान ढूंढने में समस्या आती है। टेबल पर सामने वही उत्पाद रखें जो रोज़ काम में आते हों जैसे काजल, एक-दो लिपस्टिक, आईलाइनर, लिप ग्लॉस आदि। वो उत्पाद जो कभी-कभार काम में आते हैं उन्हें दराज़ में रखें।

- बिखराव न होे
ड्रेसिंग टेबल अगर बिखरी दिखती है तो कुछ बातों का ख़्याल रखें। कंघी करने के बाद उसे हमेशा सही जगह पर रखें। लिपस्टिक गिर जाती हैं इसलिए उन्हें छोटे बॉक्स में रख सकते हैं, ब्रश को भी बॉक्स या ज़िप लॉक बैग में रखें। इससे वो साफ़ भी रहेंगे और सामान बिखरा भी नहीं दिखेगा।

- स्टिकर न फेंके
बिंदी लगाने के बाद वापस निकालकर ड्रेसिंग टेबल के शीशे पर चिपका दी जाती है, जो काले निशान बना देती है। बिंदी निकालकर वापस पत्ते पर ही लगाएं। इससे बिंदी दोबारा इस्तेमाल की जा सकेगी और दाग़ भी नहीं लगेंगे। अगर बिंदी का पत्ता खो जाए तो बटर पेपर या किसी चिकने पेपर का टुकड़ा काटकर रख लें उस पर बिंदी को दोबारा चिपका दें।

- डस्टबिन रखें
ये सबसे ज़रूरी है। कंघी करने पर बाल झड़ते हैं और उड़कर फर्नीचर के नीचे चले जाते हैं। डस्टबिन रखने से बाल उसी में डाल सकेंगे और इस्तेमाल किए टिश्यू, नेलपेंट रिमूवर पैड आदि भी फेंक सकेंगे।
नोट... ड्रेसिंग टेबल को हफ़्ते में एक बार साफ़ ज़रूर करें। इससे धूल-मिट्‌टी से संक्रमण का ख़तरा भी नहीं रहेगा और टेबल भी साफ़-सुथरी नज़र आएगी। इसके साथ ही सौंदर्य उत्पादों को भी उनकी एक्सपायरी डेट के हिसाब से इस्तेमाल करना याद रख सकेंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें