• Hindi News
  • Madhurima
  • Try Home Remedies To Take Care Of The Skin Before Marriage, They Give A Glow To The Skin From The Inside.

सौंदर्य:शादी से पहले त्वचा की देखभाल करने के लिए घरेलू उपाय आज़माकर देखें, ये त्वचा को अंदरूनी रूप से निखार देते हैं

वैद्य शकुंतला देवी16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवाह से पहले युवतियां रूप निखारने के लिए प्रोफेशनल मदद तो लेती ही हैं, लेकिन घरेलू उपायों की बात ही कुछ और होती है, ये त्वचा को अंदरूनी दमक देते हैं।
  • हर रोज़ थोड़ी बहुत देखभाल इनकी मदद से करें।

शादी के दिन हर दुल्हन सबसे सुंदर दिखना चाहती है और इसमें मददगार हो सकते हैं घरेलू प्राकृतिक उपचार। यूं तो हल्दी का उबटन दुल्हन को किया ही जाता है लेकिन इसके साथ ही कुछ और सामग्रियां हैं जो त्वचा को साफ़ व सुंदर बनाती हैं। अगर आप भी प्राकृतिक निखार चाहती हैं तो ये उपाय आज़माकर देख सकती हैं।

क्लींज़िंग से शुरुआत
सबसे पहले चेहरे की क्लींज़िंग करें। इसके लिए कच्चे दूध और बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं।
चेहरे को एक्सफोलिएट करें
अगर त्वचा को साफ़ करना है तो समय-समय पर उसकी स्क्रबिंग करते रहना बेहद ज़रूरी है। स्क्रब करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें।
एक चम्मच पिसा हुआ बादाम और थोड़ा-सा दही लें। दोनों को मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा लें। सूखने के बाद चेहरे पर हल्का पानी लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। चाहें तो इसमें सूखे नींबू या संतरे के छिलके का चूरा भी मिला सकते हैं।
चावल के आटे का स्क्रब भी चेहरे के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता है। यह चेहरे के ब्लैकहेड्स और मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। थोड़ा-सा चावल का आटा और कच्चे दूध को अच्छी तरह से मिला लें। 10 से 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दें और फिर हल्के हाथ से रगड़ते हुए निकालें फिर धो लें।
एक चम्मच बेसन और चुटकीभर हल्दी को कच्चे दूध या फिर गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने दें और फिर हल्के हाथ से स्क्रब करें। ये स्क्रब टैनिंग हटाने और रंग साफ़ करने के लिए कारगर है।
फेस पैक लगाएं
चेहरे को स्क्रब करें उसके बाद फेस पैक लगाना न भूलें। इससे खुले हुए रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरा दमकने लगता है।
एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच शहद मिला लें। इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहना दें। फिर चेहरा धो लें।
तैलीय त्वचा वालों पर मुल्तानी मिट्टी का पैक काफ़ी अच्छी तरह से काम करता है। एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर लगाएं और पैक सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।
चेहरे की त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए फलों का पैक भी लगा सकते हैं। आधे सेब को कद्दूकस कर लें, इसमें पके पपीते का गूदा और मसले हुए केले को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में गुलाबजल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट के लगाएं और फिर धो लें। चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए ये पैक बढ़िया है।
ठंडक का अहसास
चेहरा क्लीन करने या फेस पैक लगाने के बाद एक साफ़ मुलायम कपड़े में कुछ बर्फ़ के टुकड़े लें और चेहरे पर फेरें। इससे त्वचा में रक्त संचार अच्छी तरह से होगा।
आइस क्यूब की मालिश करते समय चेहरे पर मॉइश्चराइज़र की कुछ बूंदें लगाएं। इससे त्वचा साफ़ व कसी हुई बनती है। आइस क्यूब से पिंपल्स की समस्या से भी काफ़ी हद तक छुटकारा मिलता है।
अब बारी टोनर की
गुलाब जल एक प्राकृतिक टोनर है। इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करके पोंछ लें और फिर गुलाब जल में भीगे हुए रुई के पैड को चेहरे पर अच्छी तरह से थपथपाएं। चेहरे पर कसाव आ जाएगा।
अगर त्वचा तैलीय है तो ग्रीन टी आपके लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद रहेगी। गर्म पानी में ग्रीन टी डिप करें और पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसे स्प्रे बोतल मेंं भरकर रख लें और दिन में दो बार चेहरे पर लगाएं।
चावल का पानी भी बतौर टोनर अच्छा काम करता है। ये खुले रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। चावल को कुछ देर पानी में भिगोकर रख दें। फिर इस पानी को चेहरे पर लगाएं।
लिप केयर ना भूलें
एक छोटा चम्मच शक्कर में थोड़ा-सा शहद मिलाकर इससे होठों को स्क्रब करें। फिर गीले तौलिए से पोंछ लें।
होंठों में नमी बनाए रखने के लिए नारियल तेल में एसेंशियल ऑयल मिलाकर होठों पर 10-20 मिनट लगा रहने दें। फिर इसे कपड़े से साफ़ कर लें। फिर लिप बाम लगाएं।
घर में लिप बाम बनाने के लिए शिया बटर का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक चम्मच शिया बटर को पिघलाकर इसमें थोड़ी-सी मलाई, गुलाब जल और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को हवा बंद डब्बे में भरकर रख लें और दिन में दो-तीन बार होंठों पर लगाएं।

खबरें और भी हैं...