• Hindi News
  • Madhurima
  • Washing The Face Removes Dirt And Makes The Skin Glow. But Doing This Repeatedly And In The Wrong Way Can Also Lead To Skin Problems.

सौंदर्य:मुंह धोने से गंदगी दूर होती है और त्वचा चमकने लगती है। लेकिन बार-बार और ग़लत तरीके से ऐसा करने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी

डॉ. डीएम महाजन, सीनियर कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजी अपोलो हॉस्पिटल, दिल्ली16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जब क्लींजर का उपयोग करें
त्वचा तैलीय हो या उसमें मुंहासे होते हों तो बेंज़ोयल पेरोक्साइड जैसे एक्टिव एलीमेंट की अधिक मात्रा वाले फेस वॉश या क्लींजर से दिन में दो बार मुंह धोना चाहिए। मुंह को ज़्यादा देर तक नहीं धोना चाहिए क्योंकि यदि क्लींजर में एक्स फ़ोलीएटिंग तत्व है, तो त्वचा में लालिमा और खु़जली हो सकती है।
सही वक़्त भी ज़रूरी है
— सुबह-सुबह मुंह धोने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं। साथ ही त्वचा से रातभर में स्रावित होने वाले अतिरिक्त तेल को हटाने में भी मदद मिलती है।
— दिनभर में धूल-प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण चेहरे पर गंदगी जमा होती है, इसलिए रात में सफ़ाई आवश्यक है।
— चेहरा बिना धोए सोने से त्वचा को कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिलते हैं और त्वचा का तापमान भी बढ़ जाता है।
— त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखने और उम्र के साथ बढ़ती झुर्रियों को दूर करने के लिए भी चेहरे की सफ़ाई ज़रूरी है।

चेहरा धोने की सही प्रक्रिया जानें...

- एक मिनट तक मालिश करें... क्लींजर या फेश वॉश चेहरे पर लगाकर अगर फौरन धो लेते हैं, तो यह तरीक़ा सही नहीं है। कम से कम 1 से 3 मिनट तक चेहरे और गर्दन की मालिश करें, फिर धो लें।

- चेहरे की त्वचा शरीर के अन्य अंगों की त्वचा की तुलना में अधिक मुलायम और संवेदनशील होती है। त्वचा पर कठोरता न बरतें जैसे अधिक धोना, रगड़ना, अधिक ठंडे या गर्म पानी से धोना आदि। गर्म पानी चेहरे के रोम छिद्रों को नहीं खोलता और अधिक ठंडा पानी उन्हें बंद भी नहीं करता है। गर्म पानी त्वचा से ज़रूरी तेल को नष्ट करता है और अधिक तापमान से त्वचा को झटका लगता है, इसलिए गुनगुने या हल्के ठंडे पानी से चेहरा धोना सबसे अच्छा है।

- सौम्य, खुरदुरापन रहित क्लींजर का उपयोग करें जो अल्कोहल फ्री हो, ताकि खरोंच या निशान न पड़ें।

- यह सोच ग़लत है कि त्वचा साफ़ करने के लिए उसे ज़्यादा रगड़ना चाहिए, ज़्यादा रगड़ने से त्वचा को हानि पहुंचती है।

- सामान्यत: चेहरे को दिन में सिर्फ़ दो बार सुबह और रात को सोने से पहले धोएं।

- चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और एक मुलायम तौलिए से थपथपा कर सुखा लें।

- त्वचा रूखी या खुजलीदार है तो मॉइश्चराइजर लगाएं। नरम हाथों से आंखों के आसपास क्रीम लगाएं, नाज़ुक त्वचा को ज़्यादा ज़ोर से न खींचे।

- कैप या हेलमेट पहनने पर पसीना आने के कारण त्वचा में जलन होती है। इसलिए दिनभर में जब भी पसीना आए उसके बाद चेहरा सादे पानी से धो लें।

खबरें और भी हैं...