पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • What Should Be Kept In Mind While Making An Online Payment, As Well As Know How Useful A Smart Band Can Be For You…

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सजगता-तकनीक:ऑनलाइन पेमेंट करते समय किन बातों का ख़्याल रखना चाहिए साथ ही जानिए कि स्मार्ट बैंड आपके कितने काम आ सकता है...

शीबा रहमान, विनय गुप्ता19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सतर्क रहें, सुरक्षित रहें

डिजिटल भुगतान ने जहां सुविधाएं बढ़ाई हैं वहीं थोड़ी मुश्किलें भी साथ आई हैं। ऑनलाइन भुगतान करने के बाद अक्सर लोग शिक़ायत करते हैं कि पेमेंट नहीं हुआ, रुपए भी कट गए। इस तरह की समस्याओं से अगर आप भी दो-चार हुए हैं या बचना चाहते हैं तो थोड़े सतर्क रहिए।​​​​​​

- ऑनलाइन रीचार्ज
ऑनलाइन रीचार्ज करते समय यदि पेमेंट के बाद भी रीचार्ज नहीं हुआ है तो पेमेंट की डीटेल्स की जानकारी का स्क्रीनशॉट लेकर रख लें। आजकल अधिकतर एप्स हिस्ट्री की सुविधा उपलब्ध कराते हैं लेकिन जो लोग इसके बारे में अधिक नहीं जानते या बुज़ुर्ग हैं और तकनीक से अवगत नहीं हैं वे स्क्रीनशॉट का सहारा ले सकते हैं। इससे बाद में कस्टमर केयर पर शिक़ायत दर्ज़ करा सकेंगे और पेमेंट का समय, नंबर आदि की का विवरण भी बता सकेंगे।

- पब्लिक कम्प्यूटर से पेमेंट
कई बार ऐसा हो जाता है कि फ़ोन साथ न होने पर या बाहर होने पर किसी को तात्कालिक रूप से रुपए भेजने के लिए सायबर कैफे ही एकमात्र सहारा होते हैं। ऐसे में नेटबैंकिंग या अन्य किसी माध्यम से पैसे भेज रहे हैं तो पासवर्ड को सेव न करें। पेमेंट के बाद कम्प्यूटर की हिस्ट्री डिलीट करें। हैकर्स हिस्ट्री के ज़रिए ठगी कर लेते हैं। इसलिए सतर्क रहकर फ्रॉड से बच सकते हैं।

- ऑनलाइन ख़रीदारी
आजकल कई शॉपिंग साइट्स कैश ऑन डिलेवरी की सुविधा नहीं देतीं और ऑनलाइन पेमेंट के बाद हिस्ट्री की सुविधा भी नहीं देती हैं। लेकिन वे पेमेंट के बाद मैसेज के ज़रिए इस बारे में जानकारी दे देती हैं और प्रोडक्ट कब तक डिलीवर होगा ये भी बताती हैं। इसलिए यदि ऑनलाइन सामान मंगवाया है और मैसेज आया है जिसमें पेमेंट की जानकारी है तो उस मैसेज को संभालकर रखें या मेल पर ड्राफ्ट में सेव कर लें। इससे सामान न आने पर या किसी तरह का फ्रॉड होने पर शिक़ायत कर सकेंगे।

- ऑनलाइन पेमेंट
आजकल बैंक जाकर पैसे भेजने की बजाय ऑनलाइन पेमेंट करना अधिक सुविधाजनक लगता है। लेकिन इसमें भी कभी-कभी समस्या का सामना करना पड़ता है। कभी पेमेंट के बाद पैसे नहीं पहुंचते तो कभी पैसे अटक जाते हैं। जब भी किसी एप से पेमेंट करें तो उसके पेमेंट डन का स्क्रीन शॉट लें। इससे किसी को पैसे भेज रहे थे तो आप उसे स्क्रीन शॉट दिखाकर पैसे कट जाने को लेकर सच्चाई बता सकेंगे और कस्टमर केयर एक्ज़ीक्यूटिव को भी जानकारी दे सकेंगे। क्योंकि कई बार हिस्ट्री खोल लेंगे ये सोचकर एप खोलते हैं तो एप काम नहीं करता तो कभी नेटवर्क साथ नहीं देता। ऐसे में स्क्रीनशॉट ही एकमात्र सहारा बचता है।

स्मार्ट बैंड से बनिए स्मार्ट

वैश्विक महामारी के दौर मंे अाज सबसे बड़ी चिंता स्वास्थ्य ही है। अक्सर टीवी, स्मार्टफ़ोन जैसी तकनीक से जुड़ी चीज़ों को स्वास्थ्य के लिहाज़ से ठीक नहीं माना जाता, वहीं तकनीक ने कुछ ऐसे ही आविष्कार किए हैं जो आपके स्वास्थ्य के प्रति आपको सजग करने एवं सहायता करने के लिए मौजूद हैं। ऐसा ही एक तकनीकी उपकरण है स्मार्ट बैंड।

स्मार्ट बैंड की स्मार्टनेस
आजकल बाज़ार में कई तरह की स्मार्टबैंड आ चुके हैं। इनके उपयोग से आप रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा (spo2) की जांच कर सकते हैं। साथ ही ये यह बताने में भी सक्षम हैं कि आज आप कितने क़दम चले हैं। स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को एक दिन में कम से कम 10 हज़ार क़दम चलने की सलाह दी जाती है।

बार-बार फ़ोन देखने से मुक्ति
यह नोटिफिकेशन देखने के लिए बार-बार फ़ोन चेक करने के झंझट से मुक्ति दिला देता है। इस बैंड को फोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं और फिर फ़ोन या मैसेज नोटिफिकेशन को बैंड में देख सकते हैं। कुछ उन्नत क़िस्म के बैंड फ़ोन उठाने की सुविधा भी देते हैं।

हृदय की चाल बताए
स्मार्ट बैंड में ही हृदयगति की जांच करने का भी एक फ़ीचर होता है जिससे आप हृदय की गति को जांचकर सम्भावित ख़तरे से पूर्व तैयारी कर सकते हैं। यदि आपने रोज़ाना की आवश्यकता से कम पानी पिया है तो यह अापको पानी पीने के बारे में भी याद दिलाता रहेगा। कुछ बैंड में महिलाअों की सुविधा के लिए भी माहवारी से सम्बंधित फ़ीचर दिया जाता है ताकि उन्हें तारीख़ को लेकर कोई असमंजस की स्थिति निर्मित न हो। साथ ही यदि आपने पर्याप्त नींद ना ली हो तो यह डेटा संग्रह करके उस बारे में भी सूचित करता हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
1. बहुत सारी कम्पनियां स्मार्ट बैंड का निर्माण कर रही हैं और सभी में अलग-अलग फ़ीचर मौजूद होते हैं। इसलिए ख़रीदने से पूर्व फ़ीचर पढ़ना न भूलें।
2. ऑनलाइन भी कई तरह के और काफ़ी कम दाम में स्मार्ट बैंड उपलब्ध होते हैं किंतु इनकी गुणवत्ता निम्न हो सकती है। अपने बजट के अनुसार किसी प्रतिष्ठित कम्पनी के ऑनलाइन स्टोर या अधिकृत ऑफलाइन स्टोर से ही इसे ख़रीदें।
3. कई बार कम्पनियां जो अपग्रेडेड मॉडल लॉन्च करती हैं उनमें कुछेक फ़ीचर ही अधिक होते हैं। यदि आपको उन फ़ीचर की आवश्यकता नहीं है तो आप उससे पहले का वर्ज़न ले सकते हैं।
4. क़रीबी लोगों के लिए यह एक उपयोगी तोहफ़ा साबित हो सकता है।
5. इन बैंड्स की मदद से रोज़ाना के लक्ष्य बनाकर उन्हें पूरा कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें