• Hindi News
  • Madhurima
  • When The Stomach Hurts And There Is No Appetite, Then The Problem May Be Related To Digestion And Liver.

निदान की पर्ची:जब पेट दर्द करे और भूख भी न लगे तो पाचन और लीवर से जुड़ी हो सकती है समस्या

डॉ. बीर सिंह सहरावत15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल

मेरी उम्र 19 वर्ष है। मुझे अक्सर पेट दर्द रहता है और भूख बिल्कुल भी नहीं लगती। कृपया इसका उपाय बताएं। - साक्षी प्रतिहार, ई-मेल पर।

जवाब

आपको पेट दर्द कई कारणों से हो सकता है, जैसे पेट में संक्रमण, छाले, पेट के अंदर सूजन, पथरी, आंतों के अंदर कोई रुकावट, हर्निया, अपेंडिसाइटिस, लीवर की समस्या, पाचक ग्रन्थि, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, स्प्लीन (तिल्ली) से जुड़ी समस्या आदि।

इसके अलावा अगर दर्द के साथ भूख भी नहीं लग रही है तो शरीर की कोई ऐसी ग्रंथि जिसकी हाज़मे या पाचन क्रिया में अहम भूमिका रहती है, जैसे पाचक ग्रंथि या लीवर के ख़राब होने की तरफ़ इशारा है। अक्सर देखा गया है कि जिन लोगों के लीवर में पाचक रस कम हो जाता है या पाचक ग्रंथि में कमी होती है, उन्हें पेट में दर्द रहता है और भूख भी नहीं लगती है। इसके अलावा कुछ लोगों को खाने की चीज़ों से एलर्जी होती है, जैसे गेहूं और जौ सहित कई अनाज में पाए जाने वाले ग्लूटेन से कई लोगों को समस्या होती है। इन मरीज़ों को भी पेट दर्द हो सकता है और इसके अलावा भूख भी नहीं लगती है। ऐसे मरीज़ों के शरीर का वज़न भी कम हो जाता है और कमज़ोरी महसूस होती है।

इसलिए पेट में दर्द और भूख में कमी के सटीक कारण की पुष्टि करने लिए सबसे पहले डॉक्टर से मिलकर अलग-अलग रक्त परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी आदि जांच करानी चाहिए। जांच के आधार पर ही सही इलाज करवाएं।

सुझाव

पेट में दर्द रहने पर चाय और कॉफ़ी, खट्टे फल, फैट से भरपूर पदार्थ, तले-भुने व भारी मसालेदार खाद्य, टमाटर से बने खाद्य पदार्थ, कार्बोनेटेड पेय जल और डेयरी खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज़ करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इनसे पेट दर्द की समस्या ज़्यादा जटिल बन सकती है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में नारियल पानी, छाछ, दही आदि जैसी ठंडी तासीर वाले खाद्यों के सेवन से परहेज़ करें। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को दिखाएं।

खबरें और भी हैं...