पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनैलिटी टेस्ट:कोई एक रास्ता चुनें, यह आपके बारे में बहुत कुछ बताने में सक्षम है

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • यहां 6 अलग-अलग रास्तों की तस्वीरें दी गई हैं। आपको इनमें से कोई एक रास्ता चुनना है जिस पर आप जाना पसंद करेंगे। आपका यही चुनाव आपके बारे में बहुत कुछ बताने में सक्षम है।

1.

2.

3.

4.

5.

6.

1. पहला रास्ता
आपका स्वभाव कोमल है। जब आपके आसपास आपकी पसंद की चीज़ें होती हैं तो आप बहुत ख़ुश रहते हैं और आपको सुंदरता का आनंद लेना भाता है। परम्पराएं और अतीत आपके लिए मायने रखते हैं। पुष्पाच्छादित इस राह को चुनने का अर्थ है कि आप छोटी-छोटी चीज़ों में ख़ुश होना जानते हैं और जीवन में धीरे-धीरे आगे बढ़ने में यक़ीन करते हैं, लेकिन आपमें साहस भी बहुत है। आपको बदलाव से डर नहीं लगता और आप वसंत के फूलों की तरह पुन: महकने लगते हैं। ख़ैर, आपको शांति पसंद है लेकिन कोशिश करें कि आपकी आवाज़ भी और लोगों तक पहुंचे।

2. दूसरा रास्ता
आपको रोमांचक चीज़ें और नए अनुभव पसंद हंै। आप एक दिलेर व्यक्ति भी हैं। अापका एक मज़बूत व्यक्तित्व है और दूसरों की नक़ल करना आपको पसंद भी नहीं है। आपके मित्र आपको एक भरोसेमंद और एक ऐसे दोस्त के रूप में पहचानते हैं, जो कि दोस्तों को कभी ग़लत राय नहीं देता है। इस पथरीले रास्ते को चुनने का अर्थ यह है कि आपको चुनौतियां भाती हैं और कोई भी मुसीबत सामने आ जाने पर आप कभी भी पीछे नहीं हटते हैं क्योंकि आप हमेशा यह सोचते होंगे कि वहां ऊंचाई पर कोई न कोई सुंदर चीज़ आपका इंतज़ार कर रही है- और इस बारे में आप ग़लत भी नहीं हैं। इसलिए हमेशा चढ़ाई करते रहिए और यक़ीन मानिए, आपको कभी भी निराशा हाथ नहीं लगेगी। आपके साहस को शक्ति देने वाले आपके आसपास के ही लोग हैं, लेकिन उन्हें अपने कोमल स्वभाव से भी परिचित होने दीजिए।

3. तीसरा पथ
कोई भी और कैसा भी काम हो, आपको उसे करने से पहले उसके बारे में सोचकर सारी तैयारी करने के लिए समय चाहिए होता है और फिर आप उस काम में सफल होते हैं। हो सकता है कभी-कभी आप रास्ते से भटक जाते हों, लेकिन आपको इस बात की चिंता नहीं। अधिकतर लोग चुप्पी और अज्ञात चीज़ों से डरते हैं, लेकिन आप इनके बीच में रहकर भी सफल होना जानते हैं। जंगली रास्ता चुनने का अर्थ है कि आपका स्वभाव अंतर्मुखी और घुमंतू क़िस्म का है। जीवन आपके लिए एक रोमांचक यात्रा के समान है। लेकिन इस तस्वीर में रास्ता ग़ायब हो रहा है और हमें नहीं पता कि यह आगे कहां जाएगा। इसलिए अभी समय है कि आप अपने रास्ते की एक स्पष्ट दिशा निर्धारित करें और अपने काम का समय-समय पर अवलोकन करें।

4. चौथा रास्ता
विनीत स्वभाव और ईमानदार। आप लोगों को आसानी से माफ़ कर देते हैं और भूल जाते हैं। मुस्कराहट आपका दिल जीत लेती है। आप छोटी चीज़ों को पाने के लिए ख़ून-पसीना एक कर देते हैं। वसंत ऋतु के रास्ते को चुनने का अर्थ है कि आप दो महत्वपूर्ण चीज़ों के बीच हैं। न तो ग्रीष्म ऋतु और न ही शीत- आप कुछ बदलावों से दो-दो हाथ कर रहे हैं, लेकिन आप जल्दी ही ये जान जाएंगे कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। आपके रास्ते में कई घुमावदार और तीखे मोड़ हैं, लेकिन आप एक संतुलित व्यक्ति हैं जो कि इन मुसीबतों को संभाल सकता है।

5. पांचवीं राह
आप एक ज़िद्दी व्यक्ति हैं जिसके पास ग़ज़ब की हास्यवृत्ति है। आप कोई भी काम करते हैं तो उसे बहुत ख़ास बना देते हैं और आपके जीवन के कई रंग हैं। आप अपने काम को लेकर जुनूनी भी हैं। इस रास्ते को चुनने का अर्थ यह है कि आप जीवन में आशावादी होकर चलते हैं। तस्वीर के अनुसार सामने के बजाय आप ऊपर की ओर देखकर चलना पसंद करते हैं, लेकिन आपके रास्ते में कोई भी चीज़ आ सकती है, इसलिए सामने की ओर नज़र रखना भी ज़रूरी है। हो सकता है कभी-कभी आपको इन मुसीबतों का सामना करने में घबराहट हो, लेकिन याद रखिए कि यह कभी भी हमारी कल्पनाओं जितनी बुरी नहीं होती। लोगों को आपके मज़ाकिया स्वभाव और कुछ कर गुज़रने की चाहत से ऊर्जा मिलती है, लेकिन उन्हें आप यह भी दर्शाएं कि आप गम्भीर भी उतने ही हैं, जितने मज़ाकिया।

6. छठा रास्ता
आप एक शांतिप्रिय और विचारशील प्राणी हैं। आपके विचार आपके भीतर गहरे तक जाते हैं। आपको अकेले रहने में भी कोई दिक़्क़त नहीं है, लेकिन कोई अच्छा व्यक्ति साथ हो तो आपको कोई हर्ज़ नहीं है। संवेदनशील और दयालु व्यक्ति हैं और ईमानदारी आपको औरों से अलग बनाती है। इस तरह के गहरे अंधेरे से भरे रास्ते को चुनने का अर्थ है कि आपको सुरक्षा और आश्रय की तलाश है और अकेले यात्रा करने के आदी हैं। हालांकि उजाले में चलने की आदत नहीं है लेकिन वह अंत में आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। उससे घबराएं नहीं, आप जल्द उस बदलाव में ख़ुशी खोज निकालेंगे। आपका व्यक्तिगत जीवन भी बहुत ख़ूबसूरत है और उसमें लोगों के शामिल होने के लिए आपको दरवाज़े खाेल देने चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें