फ़ैक्ट-फ़ाइल:दुनिया में सबसे अधिक युवा हमारे देश में हैं, पढ़ें युवाओं से जुड़े ऐसे ही अन्य रोचक तथ्य

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कहते हैं आंकड़े कभी झूठ नहीं बोलते। आंकड़ों की मदद से जो सच्चाई हमारे सामने आती है, वह एक तस्वीर भी खींचती है- मौजूदा हाल के बारे में। भारतीय युवाओं के बारे में ये कुछ तथ्य आपको बतलाएंगे कि आज देश के युवा की क्या प्राथमिकताएं हैं और वह किस तरह से लोकप्रिय-संस्कृति का नेतृत्व करने वाला फ़ैक्टर बन चुका है।
  1. आज भारत में युवाओं की सबसे बड़ी आबादी है। इनकी संख्या 25 करोड़ से भी ज़्यादा है। इस आयु-वर्ग में 10 से 24 वर्ष उम्र तक के किशोरों-युवाओं को शामिल किया जाता है। दुनिया के किसी और देश में इस आयु-वर्ग के युवाओं की इतनी संख्या नहीं है।
  2. इसमें भी अगर केवल 15 से 24 वर्ष आयु-वर्ग के किशोरों-युवाओं की ही गणना करें तो भी यह आंकड़ा देश की कुल आबादी के लगभग 20 प्रतिशत के बराबर हो जाएगा।
  3. भारत के 76 प्रतिशत इंटरनेट-यूज़र्स 35 वर्ष से कम आयु वाले हैं। वहीं भारत के आधे से भी ज़्यादा इंस्टाग्राम यूज़र्स 18 से 24 वर्ष आयु-वर्ग के हैं। इसी तरह भारतीय युवा अपने मोबाइल इंटरनेट का 70 प्रतिशत से अधिक हिस्सा सोशल-मीडिया पर बिताते हैं।
  4. विश्व में किसी और देश के युवा इतनी संख्या में ट्यूटोरियल क्लासेस नहीं लेते, जितने कि भारतीय युवा लेते हैं।
  5. युवाओं के बारे में माना जाता है कि वे महंगे ब्रांड्स के लिए लालायित होते हैं, लेकिन सर्वेक्षणों का नतीजा इससे उलट है। पाया गया है कि वास्तव में अधिकांश भारतीय युवा केवल दिखावा करने के मक़सद से किसी महंगे ब्रांड का उत्पाद नहीं ख़रीदना चाहते हैं।
  6. अधिकतर भारतीय युवा आज टीवी देखने के बजाय ऑनलाइन स्ट्रीमिंग को प्राथमिकता देते हैं, क्योंकि इसमें उन्हें प्राइवेसी मिलती है और यहां वे अपनी पसंद का कंटेंट देखने का चयन कर सकते हैं।
  7. एक चिंतनीय तथ्य यह है कि दो-तिहाई से ज़्यादा स्कूली-छात्र किसी ना किसी ग़ैर-शैक्षिक गतिविधि में सम्मिलित होते हैं, लेकिन खेलकूद में सहभागिता करने वालों की संख्या इनमें बहुत कम है। अलबत्ता स्कूली पाठ्यक्रम के इतर ऑनलाइन कोर्स के लिए एनरोल करने वालों की संख्या लगातार बढ़ी है- विशेषकर कोविड के दौर में।
  8. गणित आज भी सबसे लोकप्रिय विषय है, जिसके बाद भौतिकी और रसायन की बारी आती है। वहीं कैरियर-विकल्प के रूप में डॉक्टर का पेशा पहली पसंद है, इसके बाद वे इंजीनियर बनने को महत्व देते हैं।

स्रोत : स्कूपव्हूप

खबरें और भी हैं...