पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेटिंग शो:चीन का टीवी डेटिंग शो कई देशों में लोकप्रिय

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारी धन और वैभव को गलत बताते हैं पर दस साल से चल रहा शो अमीरी के गुण गाता है

चीन में गिने-चुने टेलीविजन कार्यक्रम ही जोड़ों का मेल कराने वाले शो-इफ यू आर द वन के मुकाबले लोकप्रिय होंगे। यह दस साल से चल रहा है। अपने शुुरुआती दिनों में हर एपिसोड को पांच करोड़ लोग देखते थे। केवल सरकारी टीवी का सायंकालीन न्यूज बुलेटिन उससे ज्यादा लोकप्रिय था। आज यह शो चीन का छठवां सबसे अधिक देखा जाने वाला शो है। उसकी रैंकिंग मेंं आई थोड़ी गिरावट की भरपाई दूसरे देशों से हो गई है। आस्ट्रेलिया, मलेशिया में शो दिखाया जाता है। यूट्यूब पर करोड़ों दर्शक इसे देखते हैं। शो पर धन, संपत्ति से जुड़े सवाल पूछने पर एतराज जताया गया है।

हर एपिसोड में एक पुरुष प्रतिभागी और 24 महिलाएं होती हैं। आकर्षक एंकर मेंग फेई अविवाहित महिलाओं को कुआंरे युवक की खिंचाई करने के लिए आमंत्रित करती हैं। शो का मुख्य आकर्षण उसके सवाल हैं। ये मुख्य रूप से पुरुष की आर्थिक स्थिति पर केंद्रित होते हैं। शो के शुरुआती एपिसोड में एक महिला प्रतिभागी कहती हैं कि वे अपने ब्वायफ्रेंड की साइकल पर पीछे बैठकर मुस्कुराने की बजाय बीएमडब्ल्यू कार में रोना पसंद करेंगी। एक अन्य में एक महिला ने शादी के इच्छुक उम्मीदवार से हाथ मिलाने से इनकार कर दिया क्योंकि उसकी मासिक आय 22 लाख रुपए थी।

युवा चीनियों के बीच लोकप्रिय कार्यक्रम में पैसे को इतना अधिक महत्व सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी को असहज महसूस होता है। मीडिया नियामक संस्था ने शो पर पैसे की पूजा को बढ़ावा दिए जाने पर आपत्ति जताई है। कहा गया कि धन-दौलत का दिखावा समाजवादी मूल्यों के खिलाफ है। हालांकि,अधिकारी एक अन्य खतरे से चिंतित हैं। चीन में पुरुषों की संख्या महिलाओं से अधिक है। इसलिए कई गरीब पुरुष कुआंरे रह जाते हैं। शो उन्हें याद दिलाता है कि अमीरों के पास उनसे अधिक रोमांटिक विकल्प हैं। यह अहसास उनमें गुस्सा पैदा करता है।

इन दिनों प्रोग्राम पर महिला प्रतिभागियों को पुरुष से उसकी कमाई या कार जैसी अन्य सुविधाओं के बारे में सवाल पूछने की इजाजत नहीं है। फिर भी, पैसे के प्रति आकर्षण बना हुआ है। चीनी रिसर्चर सियू चेन बताते हैं, सवाल चतुराई से होते हैं। कुआंरों से उनके वेतन की बजाय नौकरी के संबंध में सवाल होते हैं। पूछा जाता है क्या वे इतना मकान किराया चुका सकेंगे।

सेंसर की रोकटोक

  • चीनी डेटिंग टीवी शो पर धन और वैभव से जुड़े सवाल पूछने पर सेंसर ने आपत्ति जताई।
  • आमदनी के बारे में सवाल पूछने वाली महिलाओं की जानकारी सोशल मीडिया साइट पर डाल देते हैं।
  • पिछले साल सरकार ने एक दस्तावेज में पैसे की पूजा को नैतिकता के पतन का कारण बताया था।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें