अमेरिकी कॉलेज में चीनी छात्र:अमेरिकी कॉलेजों में चीनी छात्रों की संख्या 15% तक घट गई

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोविड से पहले 3.70 लाख चीनी छात्र अमेरिका में थे

वायरस महामारी के बीच पश्चिमी देशों के विश्वविद्यालय अपनी आमदनी के बहुत बड़े स्रोत चीनी छात्रों की अनुपस्थिति को लेकर चिंतित थे। 2019 में सात लाख चीनी युवा विदेशों में पढ़ रहे थे। चीनी छात्रों के वापस न लौटने की आशंकाओं के कई कारण हैं। महामारी में विदेश यात्रा मुश्किल थी। पिछले कुछ वर्षों में चीन की अलोकप्रियता बढ़ी है। उधर, चीन में भी पश्चिमी देशों के खिलाफ माहौल है। लेकिन, महामारी की वजह से चीनियों के विदेश में पढ़ने की मांग में वैसी गिरावट नहीं आई है जैसी आशंका जताई जा रही थी।

संकट से पहले तीन लाख 70 हजार चीनी छात्र अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ रहे थे। 2020 में इसमें 15% कमी दर्ज की गई है। स्वयंसेवी संस्था इंटरनेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट का कहना है कि पहली बार अमेरिकी विश्वविद्यालयों में पढ़ाई शुरू करने वाले छात्रों की संख्या 2019 की तुलना में केवल 9% कम है। इनमें से 35% छात्र ऑनलाइन क्लास में शामिल होते हैं।

भारतीय छात्र घटे

आस्ट्रेलिया ने महामारी के बीच सभी विदेशी छात्रों के लिए दरवाजे बंद रखे थे। आधे छात्र ऑनलाइन पढ़ रहे हैं। इनमें 65% चीनी शामिल हैं। वैसे,आस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षण संस्थाओं में चीनियों की संख्या 7% कम हुई है। प्रत्यक्ष शिक्षा को महत्व देने वाले भारतीय छात्रों के दाखिलों में 35% गिरावट आई है।

खबरें और भी हैं...