पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Magazine
  • Economist
  • Even After Corona, The Process Of Remote Work And Virtual Meetings In Offices Will Continue, IPOs Also Went Into Cyber Space 5 September 2021

भविष्य में कैसे होगा कामकाज:कोरोना के बाद भी ऑफिसों में रिमोट काम और वर्चुअल मीटिंग का सिलसिला जारी रहेगा, आईपीओ भी साइबर स्पेस में चले गए।

19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दुनियाभर में कोविड-19 महामारी के बीच ऑफिस बंद होने से काम ऑनलाइन सिमट गया था। घर से काम, कॉर्पोरेट मीटिंग, निवेशकों से चर्चा सहित सब कुछ वर्चुअल हो गया। आईपीओ भी साइबर स्पेस में चले गए। मार्च 2020 के बाद न्यूयॉर्क में नेस्डाक स्टॉक एक्सचेंज ने 150 वर्चुअल घंटा बजाओ कार्यक्रम किए। हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज ने ऐसे 140 आयोजन किए। वीडियो कांफ्रेंसिंग प्लेटफार्म माइक्रोसॉफ्ट टीम पर लोगों ने हर दिन तीन गुना अधिक समय बिताया। जूम बहुत बड़ी कंपनी बन गई है। अब कई कंपनियां वीडियो कांफ्रेंसिंग और ऑफिस में काम का मिश्रित तरीका अपना रही हैं।

जूम के दस देशों में सात हजार लोगों से अधिक लोगों के सर्वे में दो तिहाई लोगों ने भविष्य में मीटिंग के लिए वर्चुअल और प्रत्यक्ष तरीका अपनाने का राय जाहिर की है। यही स्थिति काम की है। पूरी तरह वर्चुअल मीटिंग कहीं नहीं होंगी। पिछली तिमाही में विकास दर धीमी पड़ने की घोषणा के बाद 30अगस्त को जूम के शेयरों में भारी गिरावट आ गई थी। शेयरहोल्डरों की मीटिंग आयोजित करने वाली सेवा लूमी ने बताया कि इस वर्ष 90% कार्यक्रम रिमोट होंगे। 2019 में यह 11% था। कंपनियों, निवेशकों के लिए वर्चुअल और मिश्रित कार्यक्रम करने वाली कंपनी ओपन एक्सचेंज को 2021 में दो लाख कार्यक्रम करने की उम्मीद है। उसने 2019 में चार हजार कार्यक्रम किए थे।

वर्चुअल मीटिंग अधिक लोगों को हिस्सेदारी करने का अवसर देती हैं। डूडल रिसर्च के अनुसार ब्रिटिश कामगार ऐसे समय मीटिंग करते थे जब वे सामान्यत: काम पर जाते या लौटते थे। वीडियो कांफ्रेंस कई उद्देश्यों के लिए अच्छी हैं। कंसल्टेंसी डेलॉयट ने अमेरिका में प्राइवेट इक्विटी लेनदेन,विलय, अधिग्रहण में शामिल एक हजार अधिकारियों का सर्वे किया था। 87% लोगों ने बताया कि उनकी कंपनियों ने वर्चुअल माहौल में सौदे किए हैं। आधे से अधिक लोगों ने बताया कि महामारी के बाद यह सिलसिला जारी रहेगा।

खबरें और भी हैं...