पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंदरों पर रिसर्च:बाली में मंदिर के बंदर खाने की अच्छी चीज के लिए सौदा करते हैं, कीमती सामान पर पहले हाथ साफ करते हैं

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंडोनेशिया के उबुद स्थित बंदरों का अभयारण्य, यहां तीन हिंदू मंदिर भी हैं - Dainik Bhaskar
इंडोनेशिया के उबुद स्थित बंदरों का अभयारण्य, यहां तीन हिंदू मंदिर भी हैं
  • पसंदीदा वस्तु मिलने के बाद पर्यटकों का सामान लौटाते हैं बंदर

बाली, इंडोनेशिया में उलूवातू मंदिर के लंबी पूंछ वाले बंदर वहां आने वाले पर्यटकों का कीमती सामान उठा लेते हैं और फिर खाने की कोई अच्छी चीज मिलने के बाद ही उसे लौटाते हैं। कई बार वे साधारण चीज स्वीकार नहीं करते हैं- जैसे कि ककड़ी की तुलना में अंगूर देने पर सामान जल्द लौटाते हैं। लेथब्रिज यूनिवर्सिटी, कनाडा के जीन बेपटिस्ट लेका ने एक अध्ययन से इस बात को साबित किया है। डॉ. लेका और उनके साथियों ने मंदिरों के आसपास वीडियो कैमरों से बंदरों की गतिविधियों को रिकॉर्ड किया। उन्होंने, बंदरों द्वारा किसी पर्यटक का सामान उठाने और वापस करने के लगभग 2200 प्रयासों का विश्लेषण किया है। मंदिर के स्टाफ ने बंदरों के लिए तीन तरह के पुरस्कार रखे थे-कच्चे अंडे, बिस्कुट और फलों के छोटे पैकेट। बंदरों की पसंद अलग-अलग थी।

रिसर्च टीम ने बंदरों द्वारा चोरी किए जाने वाली वस्तुओं को छह श्रेणियों में बांटा- फोन केस, कैमरा बैग, प्लास्टिक बोतल जैसी खाली चीजें, हेयरपिन,की रिंग, हैट, चश्मे, जूते जैसी वस्तुएं और फोन, कैमरा टेबलेट, पर्स जैसा कीमती सामान। रिसर्च टीम ने पाया कि वयस्क बंदर समझते हैं कि कौन सा सामान अधिक कीमती है। वे कीमती सामान पर हाथ साफ करने को वरीयता देते हैं। उन्होंने अक्सर खाने की पसंदीदा चीज मिलने के बाद ही सामान लौटाया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें