पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना वायरस वैक्सीन:अमेरिका में वैक्सीन आने के चार माह बाद महामारी काबू में आएगी

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस वर्ष के अंत तक दो कंपनियों की दो करोड़ डोज उपलब्ध हो जाएंगी

अमेरिका का फूड, ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) दस दिसंबर या उसके बाद फाइजर और बायो एनटेक की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन के उपयोग की मंंजूरी दे देगा। मॉडर्ना की वैक्सीन को 17 दिसंबर को हरीझंडी मिल सकती है। दोनों वैक्सीन दो डोज देने पर 95 प्रतिशत असरकारक पाई गई हैं। वैक्सीन आने के बाद भी अमेरिका में अगले साल मार्च,अप्रैल तक ही महामारी पर नियंत्रण हो सकेगा। हालांकि, अमेरिका के अनुभव पर पूरी दुनिया की नजर है।

अमेरिकी सरकार ने ऑपरेशन वार्प स्पीड के तहत फाइजर और मॉडर्ना से दस करोड़ डोज की अग्रिम खरीददारी कर ली है। दोनों कंपनियों ने बहुत बड़ी मात्रा में वैक्सीन बना ली है। इस साल के अंत तक अमेरिका में वितरण के लिए दो करोड़ डोज तैयार हो जाएंगी। फाइजर की वैक्सीन का स्टोरेज सबसे बड़ी चुनौती है। उसे माइनस 70 डिग्री तापमान में रखना पड़ेगा। इस तरह के फ्रीजर रिसर्च लैब और बड़े मेडिकल सेंटर में ही पाए जाते हैं। फाइजर एक हजार से पांच हजार डोज रखने वाले विशेष कंटेनर बना रही है। इनमें सूखी बर्फ होगी। इम्यूनाइजेशन मैनेजर्स एसोसिएशन की क्लेयर हनान कहती हैं, फाइजर की वैक्सीन लगाने वाले लोगों को लंबी ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। पेचीदा स्थितियों के कारण फाइजर की वैक्सीन बड़ी संख्या में बेकार जाने की आशंका है। मॉडर्ना की वैक्सीन का स्टोरेज आसान होगा। उसे माइनस 20 डिग्री तापमान में रखा जा सकता है। सामान्य फ्रिज में 30 दिन तक स्टोर कर सकते हैं। यह 100 डोज के पैकेट में आएगी।

कई विशेषज्ञों को आशंका है कि वैक्सीन को लोग आसानी से स्वीकार नहीं करेंगे। कई सर्वे बताते हैं कि 20 से लेकर 60 प्रतिशत तक अमेरिकी कहते हैं, वे वैक्सीन नहीं लगवाएंगे। एक सर्वे में केवल एक तिहाई नर्सों ने बताया कि वे स्वेच्छा से वैक्सीन लगवा लेंगी। कुछ लोगों को वैक्सीन के सुरक्षित होने पर संदेह है। इम्युनाइजेशन मैनेजर्स एसोसिएशन का अनुमान है कि वैक्सीन वितरण के लिए 62 हजार करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी। राज्यों को अब तक केवल 1500 करोड़ रुपए मिले हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें