टिप्स:नई नौकरी की शुरुआत में खुद से ये चार सवाल जरूर करें

15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ‘फर्स्ट इंप्रेशन’ क्यों अहम?

नई नौकरी की शुरुआत करने जा रहे हैं तो मन में थोड़ा-सा डर, थोड़ी उत्सुकता और बेचैनी का होना स्वाभाविक ही है। किसी भी नए जॉब में शुरुआत के कुछ दिन बेहद अहम होते हैं। इस दौरान जो भी काम आप करते हैं, जो छोटे-बड़े निर्णय आप लेते हैं या जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसी के आधार पर आपकी सफलता या असफलता तय होती है। ऐसे में मार्गदर्शन चाहते हैं, तो खुद से इन सवालों के जवाब मांगें।

1) मुझसे यहां क्या अपेक्षाएं रखी जा सकती हैं

जब तक आपको अपने नए संस्थान का माहौल बदलने के लिए हायर न किया जाए आपको वहां की व्यवस्थाएं और माहौल को बदलने की कोशिश नहीं करना चाहिए। इसकी बजाय आपको अपने संस्थान के माहौल अनुसार खुद को ढालना होगा। अगर आप खुद में बदलाव नहीं लाएंगे और लोगों को यह महसूस करवाएंगे कि आप यहां ‘मिसफिट’ हैं तो आपको अकेलापन मिलेगा और हो सकता है जाना भी पड़ जाए।

2) यहां किसका साथ मेरे लिए बेहद जरूरी है

कुछ दिन काम करते हुए यह अंदाजा लगाने की कोशिश करना चाहिए कि यहां किसके पास सबसे ज्यादा पावर है और कौन सबसे ज्यादा प्रभावशाली है। वह कौन है जिसका सपोर्ट आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकता है और क्यों। इस दौरान यह भी देखते रहें कि लोग क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और किस तरह आप उनकी मदद कर सकते हैं। प्रतिफल के आधार पर मजबूत रिश्ते बन सकते हैं।

3) प्रभाव छोड़ने के लिए क्या उपाय करूं

बदलाव के दौर में लीडर्स अक्सर संस्थान में छोटे-छोटे सुधार करते रह सकते हैं। इस तरह वो संस्थान को गतिमान बनाए रखते हैं। जहां तक हो सके संस्थान में सकारात्मक प्रभाव छोड़ने के तरीकों के बारे में विचार करते रहें। जब भी कोई उपाय सूझे तो पूरी लगन और मेहनत के साथ उस पर अमल करने की कोशिश भी करें। इस तरह लीडर्स वहां मौजूद सभी लोगों में एक नई ऊर्जा भर सकते हैं।

4) मुझे कौन-सी स्किल्स सीखने की जरूरत है

नया जॉब तो जॉइन कर लिया लेकिन अब अपने नए काम को कैसे गति दें? अपने नए रोल में पूरे प्रभाव के साथ असरदार काम करना चाहते हैं तो हो सकता है आपको थोड़े व्यक्तिगत बदलाव करने की आवश्यकता भी पड़े। ऐसा करना संस्थान और आपके विकास के लिए फायदेमंद ही साबित होगा। जितनी जल्दी आप यह समझ जाएं कि आपको अपने अंदर क्या बदलाव लाने पड़ेंगे उतना अच्छा होगा।

खबरें और भी हैं...