पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिप्स:अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए पॉजिटिव होकर रणनीति बनाएं

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अतीत में लिए गए अपने किसी कमजोर निर्णय की वजह से बेचैन होकर खुद को बुरा-भला बोलने की बजाय स्वयं के प्रति दया भाव बनाए रखें और सकारात्मक सोच के साथ, बिल्कुल नए अंदाज़ में खुद से बातचीत शुरू करें।

स्वयं के प्रति संवेदनशील बने रहने के चार असरदार तरीके

1. खुद के प्रति भी करुणा भाव होना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आपको यह पता हो कि आप कब और कैसे खुद को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब कभी आप बेचैन होते हैं, परेशान होते हैं या तनाव में होते हैं, तो ज्यादा काम करने लगते हैं। साथ ही आप यह भी उम्मीद करते हैं कि आपके सहयोगी भी आप ही की तरह देर तक काम करते रहें, जो कि सही नहीं है। इस तरह आप सहयोगियों के साथ अपने संबंध ही खराब करते हैं।

2. जब आप तनाव में होते हैं, परेशान होते हैं और अचानक ही किसी साथी की कही हुई कोई बात आपको बेहतर महसूस करवाती है तो उस बात को नजरअंदाज ना करें, अपने दिमाग में बैठा लें। वो आपके काम की तारीफ भी हो सकती है या किसी महापुरुष का लिखा कोई दोहा हो सकता है। इस अच्छी बात को तब जरूर याद करें जब आप खुद से बातचीत करते हैं। ऐसा करने से आप शांत महसूस करेंगे और बेहतर निर्णय ले सकेंगे।

3. चिंता और तनाव से बचने के लिए आमतौर पर जो आधा-दर्जन नुस्खे अपनाए जाते हैं उनके साथ भी प्रयोग करके देख लें। इससे आप यह जान पाएंगे कि कैसे मन में दया भाव रखते हुए स्वयं से बातचीत करने से आप बेहतर निर्णय ले पाते हैं। अलग-अलग समस्याओं पर तनाव से बचने के लिए आप खुद से क्या बातचीत करेंगे वह एक नोटबुक में लिख लें। इस तरह आपके पास हमेशा के लिए एक सेल्फ-टॉक प्लेबुक हो जाएगी।

4. वैसे तो आपकी समस्याएं केवल आप तक ही सीमित होनी चाहिए, लेकिन यदि आप कहीं अटक जाएं तो जरूर किसी थेरेपिस्ट, मेंटर या दोस्त की मदद ले सकते हैं। जिन बातों से आपका तनाव शुरू होता है उनकी एक लिस्ट बनाकर किसी थेरेपी या कोचिंग सेशन में साथ लेकर जा सकते हैं। इस तरह लोगों के साथ काम करके भी अपनी समस्याओं का हल निकाल सकते हैं और खुद के प्रति प्रभावशाली और संवदेनशील रह सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें