पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेल्फ हेल्प:बदलाव से डरें नहीं, उन्हें अपनाने की तैयारी करें

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

1. जीवन में आने वाले बदलाव को सहजता से अपनाएं

जीवन में यदि कोई चीज स्थिर है तो वह है- बदलाव। जीवन हर पल बदलता है। कभी बदलाव अच्छे होते हैं तो कभी विरूद्ध। बदलाव को बिना किसी विरोध के अपनाना चाहिए। लोग बदलाव से डरते हैं। खुश रहना है तो बदलाव को सहजता से अपनाएं। अपनी ऊर्जा को गुस्सा करने में, चिंता करने में या लड़ने में व्यर्थ न करें। (वॉट शुड आई डू विद माइ लाइफ)

2. आपके पास जितना ज्ञान होगा, उत्साह भी उतना ही होगा

अगर आप ये जानते हैं कि आप जो कर रहे हैं वो गलत है तो आप कभी उत्साहित नहीं हो सकते। आपको अपने शब्दों और कार्यों में विश्वास होना चाहिए। विश्वास से ही उत्साह उत्पन्न होता है। ज्ञान से भी उत्साह पैदा होता है। जिस चीज को जितना ज्यादा जानेंगे उतने ज्यादा उत्साहित होंगे।(अ क्यूरियस माइंड)

3. समय को लेकर ईर्ष्यालू और अड़ियल होना चाहिए

आपकी सबसे अमूल्य धरोहर आपका समय ही है। आपकी जिंदगी का स्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आपने समय का कैसे इस्तेमाल किया। जीवन में अपने पसंद की चीजों को हासिल करने के लिए समय के उपयोग के बारे में सोच बदलनी होगी। समय ही धन है। हमें अपने समय को लेकर बेहद ईर्ष्यालू होना चाहिए। अड़ियल होना चाहिए। (मेक टाइम)

4. सकारात्मक विचार नकारात्मकता को नष्ट करते हैं

माफ करना स्वार्थी काम है। इसका सीधा वास्ता आपके मानसिक संतुलन और मन की शांति से है। जब आप किसी से नाराज होते हैं और उसके बारे में सोचते हैं तब नियंत्रण उसके हाथ में दे देते हैं। माफ करना बहुत आसान है। जब भी सोचें, अच्छा सोचें। सकारात्मक विचार अंदर पनप रहे नकारात्मक विचारों को नष्ट करते हैं। (द पावर ऑफ पॉजिटिव थिंकिंग)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें