टिप्स:कठोर बॉस के साथ काम करने के चार तरीके

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक सख्त और कठोर बॉस के साथ काम करना जोखिम भरा भी हो सकता है। शोध बताते हैं कि जो लोग खराब बॉस के साथ काम करते हैं वो अक्सर अवसाद, तनाव, एंग्जाइटी से घिरे पाए जाते हैं। अगर आप किसी कारणवश नौकरी नहीं छोड़ सकते, तो कुछ ऐसा तो कर ही सकते हैं जिसमें आपका कम से कम नुकसान हो। स्थिति को संभालने के लिए ये चार उपाय किए जा सकते हैं...

1) फीडबैक देने की कोशिश कभी न करें
एक मुश्किल बॉस फीडबैक लेने के लिए तैयार नहीं होता है। वो अपनी असफलताओं को सुनना ही नहीं चाहता। इसलिए आपको जो चाहिए उसके लिए स्पष्ट तौर पर निवेदन करें। उन चीजों के बारे में बताएं जो काम में आपकी मदद करती हैं। बताएं कि कैसे इससे संस्थान का ही फायदा है।

2) मजबूत नेटवर्क का होना बहुत जरूरी है
बॉस का व्यवहार बेहद कठोर है, तो बहुत जरूरी है आपके सपोर्ट नेटवर्क का मजबूत होना। किसी भी तरह की भावनात्मक चुनौतीपूर्ण स्थिति में यह नेटवर्क काम आएगा। अपने आपको हमेशा ऐसे दोस्तों और लोगों से घिरा हुआ रखें जो कदम-कदम पर आपको प्रोत्साहित करते हैं।

3) संस्थान में ही नए अवसर खोज सकते हैं
ऐसे काम की तलाश की जा सकती है कि आपको अपनी नौकरी ना बदलनी पड़े, बल्कि आप उसी संस्थान में रहते हुए अपने बॉस से दूरी बना सकें। संस्थान में ही मौजूद अन्य पदों के बारे में पता करें, जिनमें आपकी दिलचस्पी भी हो। इसके बाद शिफ्ट होने की तैयारी शुरू करें।

4) एचआर की सलाह भी ली जा सकती है
पहले तो देखें कि संस्थान में कर्मचारियों की शिकायत को कितना महत्व दिया जाता है। फिर यह जानने कि कोशिश करें कि एचआर इसमें कितना सहयोग कर सकता है। अगर आपको लगता है कि सब ठीक है, तो उन्हें अपनी स्थिति से अवगत कराएं। बताएं कि आपने भी कोशिश की है।

खबरें और भी हैं...