पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेल्फ हेल्प:तनाव देने वाले विचारों को कैसे नष्ट करें

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किताबों से दोस्ती यानी फायदे का सौदा। इस दोस्ती में ये बताती हैं ऐसी बातें जो जीवन को आसान बनाने में मददगार हैं।इस बार इन चार किताबों से जानिए ज़िंदगी में सफलता के नियम...

तनाव का सदुपयोग करना सीखें

तनाव प्रेरित भी करता है। अगर हम इच्छानुसार तनावयुक्त और तनावमुक्त होने के तरीके सीख लें, तो हम उस तनाव का सदुपयोग कर सकेंगे जो हमारे लक्ष्यों की पूर्ति में सहयोग देता है और उस तनाव को नष्ट कर सकेंगे जो अनावश्यक दबाव डालता है। ( स्टॉप वरिंग स्टार्ट लिविंग)

मेहनत के बाद भी क्यों नहीं मिलती सफलता?

कई लोग लगन और मेहनत के बावजूद सफल नहीं होते क्योंकि वे प्रयोग नहीं करते, नई शैली नहीं अपनाते। अपने लक्ष्य को बनाए रखें, लेकिन परिणाम ना मिले तो दूसरे तरीके का इस्तेमाल करें। मेहनत और लगन के साथ प्रयोगशीलता भी जरूरी है। (द लॉ ऑफ सक्सेस)

अपने शब्दों और कार्य पर विश्वास करें

जब आपके मन में पूरा विश्वास होता है कि आप जो कर रहे हैं वो सही है तो यकीनन आप उत्साहित होंगे। अगर ये जानते हैं कि आप जो कर रहे हैं वो गलत है, तो उत्साहित नहीं होंगे। अपने शब्दों और कार्यों में विश्वास होना चाहिए। विश्वास करेंगे तो उत्साहित होंगे। (द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग)

खुद को सर्वश्रेष्ठ लोगों के अनुरूप ढाल लें

हर काम में उत्कृष्टता का प्रयास करें, हर काम सर्वश्रेष्ठ तरीके से करें। इससे संतुष्टि मिलती है। सर्वश्रेष्ठ के साथ प्रतियोगिता करें। बड़ी चुनौती का सामना करके ही यह जान पाएंगे कि आप कितने काबिल हैं। खुद को सर्वश्रेष्ठ लोगों के व्यवहार के अनुरूप ढालें। (रिवाइविंग वर्क एथिक)

खबरें और भी हैं...