सेल्फ हेल्प:खुद पर भरोसा है तो हर काम आसान लगेगा

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जीवन में आगे बढ़ने के लिए दो गुण महत्वपूर्ण हैं-योग्यता और नजरिया। किताबों से जानिए जीवन में योग्यता ज्यादा महत्वपूर्ण है या नज़रिया...

विश्वास आपकी रचनात्मकता बढ़ाता है

यह विश्वास कि कोई काम नहीं किया जा सकता... एक कमजोर सोच है, जो असफलता की ओर लेकर जाती है। अगर अपने आप पर विश्वास है तो आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं का हल ढूंढ सकते हैं। विश्वास रचनात्मक शक्तियों को मुक्त करता है, अविश्वास इन्हें रोकता है। इसलिए अपने आप पर विश्वास करें और आप पाएंगे कि आपने रचनात्मक रूप से सोचना शुरू कर दिया है। (द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग)

योग्यता जब तक सक्रिय है, तब तक इसका मूल्य है

जीवन में आगे बढ़ने के लिए दो गुण महत्वपूर्ण हैं-योग्यता और नजरिया। अक्सर देखा जाता है कि जो लोग शिखर पर पहुंचते हैं, वो अपने नजरिए के पैमाने पर भी शिखर पर होते हैं। योग्यता महत्वपूर्ण है, परंतु उतनी अनिवार्य नहीं है जितना सकारात्मक व प्रतिबद्ध नज़रिया होता है। योग्यता सिर्फ एक संभावित शक्ति है। जब तक इसे सक्रिय ना किया जाए, तब तक इसका कोई मूल्य नहीं। (थिंक एंड ग्रो रिच)

आंखें मिलाकर बात करेंगे तो भरोसेमंद बनेंगे

सामने वाले से नजरें मिलाकर बात करें। नजरें मिलाकर बात करने से संदेश जाता है कि आप ईमानदार और सच्चे हैं और जो कह रहे हैं उसमें पूरी तरह यकीन करते हैं। आप डरे हुए नहीं हैं बल्कि आत्मविश्वास से भरपूर हैं। हमेशा दूसरों की आंखों में आंखें डालकर बात कीजिए। इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास जागेगा बल्कि इससे सामने वाला भी आप पर पूरा विश्वास करने लगेगा। ( हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इंफ्लुएंस पीपल )

अच्छे संवाद के लिए इन बातों का ख्याल रखें

प्रभावी संवाद के लिए संदेश भेजने वाले को हमेशा सुनिश्चित करना चाहिए कि जो भेजा गया है, उसे सामने वाले ने स्वीकार कर लिया है। भेजने वाले को सवाल पूछने चाहिए। चीजों का अवलोकन करना चाहिए और यदि गलतफहमियां हैं तो उन्हें दूर करना चाहिए। अच्छे संवाद की इन बुनियादी बातों का अनुसरण करेंगे तो न केवल आपके संदेश जल्दी पहुंचेंगे, बल्कि काम भी समय पर पूरे होंगे। (क्विक एंड ईजी वे टू इफेक्टिव स्पीकिंग)

खबरें और भी हैं...