पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेल्फ हेल्प:सुखी और सेहतमंद जीवन चाहते हैं तो वही करिए जो मनपसंद हो

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आत्मसम्मान और जिम्मेदारी के महत्व को समझिए

लंबी उम्र और मनपसंद कार्य में सीधा संबंध होता है

हर साल हम नए रिकॉर्ड बनाते हैं कि हमने विशेष आहार, दवाइयां, जॉगिंंग, हेल्थ क्लब की फीस पर इतना रुपया खर्च किया। छुट्‌टियों पर, सुंदर दिखने पर, हेल्थ पर इतना खर्च किया। दरअसल सेहतमंद जीवन की खोज में हमने अनजाने ही सेहतमंद तथा सुखी जीवन के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण तथ्य को खो दिया है। ये तथ्य है वह काम जिसको करके खुशी मिलती है। शोध बताते हैं कि लंबी उम्र और मनपसंद काम में सीधा संबंध है। आपको जिस काम में मज़ा आ रहा है, उसे करते रहिए।

लोगों को बताएं हर बात के लिए वे खुद जिम्मेदार हैं

जब आप ज़िम्मेदारियां लेना शुरू करते हैं तो अपने मित्रों और सहयोगियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जब लोग आपको अपनी समस्याएं और परेशानियां बताएं तो उनके साथ सहानुभूति रखें और उन्हें याद दिलाएं कि हर बात के लिए वे स्वयं ही जिम्मेदार हैं। अपने मित्र के लिए आप सबसे अच्छा काम यही कर सकते हैं कि उन्हें बताएं कि अपने जीवन की हर परिस्थिति के लिए वो खुद जिम्मेदार हैं। सलाह देने की कोशिश ना करें। सलाह कोई नहीं चाहता। केवल सुनें और सहानुभूति रखें।

दूसरों को प्रेरित करके बेहतर काम करवा सकते हैं

लोगों को जितना प्रोत्साहित करेंगे, आपको उतना ही प्रोत्साहन मिलेगा। आपको जितना ज्यादा प्रोत्साहन मिलेगा आप उतना बेहतर काम करेंगे। लक्ष्य-प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण है कि आप में दूसरों को प्रेरित करने की योग्यता हो। जब आप लोगों का उत्साह बढ़ाकर उन्हें प्रेरित करते हैं तो लोग बेहतर काम करते हैं। आपका मूल्यांकन भी इस बात से नहीं होता कि आप क्या करते हैं बल्कि इस बात से ज्यादा होता है कि आप अपने सहयोगियों से कम समय में कितना अच्छा काम करवा पाते हैं।

आत्मविश्वास कम है तो आत्मसम्मान भी कम होगा

आप खुद को फ़र्स्ट क्लास मानते हैं तो दूसरे भी आपको फ़र्स्ट क्लास ही मानेंगे। लेकिन आपकी खुद के बारे में राय कमजोर है तो लोग भी आपको कमजोर ही मानेंगे। समाज में आत्मसम्मान की कमी बड़े पैमाने पर फैली रही है। आत्मविश्वास से ही आत्मसम्मान भी पैदा होगा। जो सार्वजनिक मंच पर बोलते हैं उनमें खूब आत्मसम्मान होता है। भले आप उनकी बात से सहमत ना हों, लेकिन आप उनका सम्मान जरूर करेंगे कि उनमें सबके सामने बोलने की हिम्मत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें