पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सेल्फ हेल्प:खुद में सुधार कर सेवा का दायरा बढ़ाएं

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चार बेस्ट सेलर किताबों की मदद से ला सकते हैं स्वयं में बदलाव

लीडिंग चेंज

खुद में निरंतर सुधार करें परिवर्तन से डरना छोड़ दें

जो अपने जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं वे कभी बढ़ना नहीं छोड़ते। अपनी छिपी शक्तियों तक पहुंचना चाहते हैं तो निरंतर सुधार करते रहिए। तीक्ष्ण अवलोकन कर अपनी बुद्धि बढ़ाइए, ज्ञान में निरंतर वृद्धि करिए, सेवा व मदद का दायरा बढ़ाइए। परिवर्तन से डरना छोड़िए और चुनौतियों का सामना करिए।

द मैजिक ऑफ थिंकिंग बिग

यह सच है कि हम संकट में कहीं ज्यादा सीखते हैं

विपत्तियां सामने आने पर आत्मविश्वास डगमगा जाता है। योजनाएं गड़बड़ा जाती हैं, हर चीज धराशायी होती दिखती है, अप्रत्याशित बाधाएं सामने आ खड़ी होती हैं। यही समय होता है आत्मविश्वास दिखाने का। बाधा जितनी बड़ी होती है, उतने ज्यादा आत्मविश्वास की जरूरत होती है। इंसान सामान्य समय के मुकाबले संकट में दस गुना अधिक सीखता है।

ग्रिट

जो संतुलित सोच रखते हैं वो ज्यादा निडर होते हैं

मुश्किल ऐसी काल्पनिक चीज है, जिसके बारे में हम सोचते हैं और उसकी आशंका से घबरा उठते हैं। संतुलित सोच रखने वाले ज्यादा निडर होते हैं। वे किसी भी खतरे के विचार से डरते नहीं हैं। उन्हें लगता है कि पहले चिंता करने से फायदा नहीं नुकसान होता है। चिंता तर्कसंगत साबित नहीं की जा सकती, यह भविष्य की किसी काल्पनिक स्थिति को लेकर होती है।

द लॉ ऑफ सक्सेस
जो कोशिश के बाद असफल हुआ है, उसे बधाई दें
प्रयास के लिए भी सराहना करनी चाहिए। थिओडर रूजवेल्ट के शब्दों में- तारीफ उसको मिलना चाहिए जो संघर्ष करता है, जिसका चेहरा पसीने से लथपथ है, जो बहादुरी से प्रयास करता है, गलतियां करता है और असफल होता है। कोई कोशिश के बाद असफल होता है तो उसके प्रयास के लिए उसे बधाई दें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें