टिप्स:बॉस के खराब व्यवहार का असर स्वयं पर कभी न पड़ने दें

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • टॉक्सिक बॉस आपके आत्म-सम्मान को ठेस पहुंचा सकते हैं, यह चार रणनीतियां आपके लिए कारगर साबित हो सकती हैं

बेवजह परेशान या टॉर्चर करने वाले बॉस स्वभाव से ही टॉक्सिक होते हैं। वो हर बात में हेरफेर कर सकते हैं। ऐसे बॉस को ‘गैसलाइटर्स’ भी कहा जाता है। इस तरह के बॉस अपने कर्मचारियों के आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को अलग-अलग तरीकों से ठेस पहुंचाते हैं। लेकिन नया अवसर मिलने तक साथ में काम तो करना ही है। ऐसे में क्या रणनीतियां अपनाई जा सकती हैं, यहां जानिए।

पहले समझ लें कि ये वाकई टॉर्चर है या नहीं

टॉर्चर करने वाले बॉस अक्सर अपने कर्मचारियों को इस हद तक परेशान कर देते हैं कि वो अपने आपको कम आंकने पर मजबूर हो जाते हैं। कर्मचारी खुद को कमजोर मानने लगते हैं और अपनी क्षमताओं और काबिलियत पर सवाल उठाने लगते हैं। ऐसे बॉस साफ झूठ बोलते हैं। वो अपनी कही बात को भी नहीं मानते, फिर चाहे वो लिखित में क्यों ना हो। वो आप पर पूरा नियंत्रण चाहते हैं।

बॉस के साथ की गई हर मीटिंग के नोट्स रखें

यदि आप ये जान गए हैं कि आपके बॉस आपको बेवजह परेशान करते हैं और अपनी कही बातों को भी सुविधा अनुसार मैनिपुलेट कर देते हैं तो ऐसे में सतर्क हो जाएं। जब कभी बॉस के साथ मीटिंग करें तो नोट्स लेना शुरू कर दें। उनके साथ की हुई हर बातचीत का रिकॉर्ड अपने पास रखें। जब भी बॉस मीटिंग के लिए बुलाएं तो ऑफिस के किसी साथी को विटनेस के तौर पर साथ लेकर जाएं।

बॉस की बातों से आपकी दिमागी सेहत ना बिगड़े

टॉर्चर करने वाले टॉक्सिक बॉस कर्मचारियों को भावनात्मक रूप से तोड़ने की कोशिश करते हैं। इस बात को समझते हुए आपको लगातार यह कोशिश करनी चाहिए कि उनके द्वारा किए गए खराब व्यवहार का असर आपकी दिमागी सेहत पर ना पड़े। उनकी कही बातों को दिमाग में ना रखें ना ही उनपर किसी तरह का सोच-विचार करें। एक बात याद रखें कि दिक्कत बॉस में है, आपमें नहीं।

बॉस से सीधे बात ना करें, सपोर्ट नेटवर्क मजबूत करें

अपने बॉस से परेशान हैं तो जहां तक हो सके और जितना ज्यादा हो सके अपने आप को हमेशा ऐेसे लोगों और दोस्तों से घिरा हुआ रखें जो आपको सपोर्ट करते हों और आपका आत्मविश्वास बढ़ाते हों। ऐसे में किसी कोच, थेरेपिस्ट या प्रोफेशनल की मदद भी ले सकते हैं। कोशिश करें कि बॉस से सीधे बात ना हो, उनसे कम मुलाकात करें। उनके साथ कॉफी या लंच करना भी अवॉयड करें।

खबरें और भी हैं...