सेल्फ हेल्प:छोटी चीजों में ही खुशियां तलाशना शुरू करें

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किताबों से जानिये क्यों ख़ुशी को अपने अंदर महसूस करना जरूरी है, साथ ही जीवन में आपको कुछ चीजें क्यों सीखना होंगी और कुछ भूलना होंगी...

खुद भी खुश रहें और दूसरों को भी खुश रखें

जिस दिन आप खुश रहने का फैसला कर लेंगे, उस दिन से आप दु:खी नहीं होंगे। ख़ुशी को अपने अंदर महसूस कीजिए, हर परिस्थिति का भरपूर आनंद उठाइए। बड़ी खुशी का इंतजार नहीं करिए। छोटी चीजों में ही खुशियां तलाशिए। समय कभी एक जैसा नहीं होता। उतार-चढ़ाव तो लगे ही रहते हैं। इनसे प्रभावित हुए बिना खुश रहना सीखिए और दूसरों को भी खुश रखिए। (यू कैन हील योर लाइफ)

लगातार सीखते रहेंगे तभी जीवन में आगे बढ़ेंगे

जीवन में आपको कुछ चीजें सीखनी होंगी और कुछ भूलनी होंगी। आप अपने ज्ञान और योग्यता के वर्तमान स्तर पर एक जगह कैद हैं। आप अभी जो जानते हैं, केवल उसकी बदौलत आगे नहीं बढ़ सकते। आपका भविष्य काफी हद तक इस पर निर्भर करता है कि इसके बाद आप क्या सीखते हैं। यही सफलता हासिल करने का तरीका है। बस, इसके आसान होने की उम्मीद न करें। (थिंक एंड ग्रो रिच)

हम नकल करके भी खुद में सुधार ला सकते हैंहम जन्म से ही लोगों की नकल करते आ रहे हैं। किसी भी शिशु की शारीरिक लय उसकी मां की लय के अनुरूप ही ढल जाती है। ऐसे ही वयस्कों के विचार और पसंद-नापसंद काफी हद तक अपने मित्रों के अनुरूप तय होते हैं। जब आप किसी से ये कहते हैं कि ‘मैं आपको बहुत पसंद करता हूं’, तो असल में आपका मतलब यह होता है कि ‘मैं आपके जैसा होना चाहता हूं।’ (बिग मैजिक)

कोई भी काम दिल से करेंगे तो उत्साह से भर उठेंगे

उत्साह या उत्साह की कमी आपके हर काम में दिखती है, हर बात में प्रकट होती है। इसलिए दिल से मुस्कराएं। जब मुस्कराएं तो दिखना चाहिए कि आप मुस्करा रहे हैं। दिल से धन्यवाद दें। दिल से बात करें। जब आप अपने शब्दों में भावनाओं के रंग भरते हैं, तो लोग आपकी बातें ध्यान से सुनते हैं और उन्हें महत्व देते हैं। जब आप दिल से बोलते हैं तो अपने अंदर जोश भर लेते हैं। (हाउ टु टॉक टु एनीवन)

खबरें और भी हैं...