पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टिप्स:भविष्य के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर दीजिए

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन दिनों ज्यादातर लोगों में काम को लेकर असुरक्षा है, तनाव न लें, नई योजनाएं बनाएं

कोविड के चलते लोगों में काम को लेकर लगातार असुरक्षा की भावना बनी हुई है। अनिश्चितता भरे दौर में तनाव लेने की बजाय कुछ रणनीतियां बनाएं और फिर उन्हीं के तहत किसी मजबूत योजना पर काम शुरू करें। जब चीजें स्पष्ट नहीं दिखती, तो हमारा दिमाग भी कुछ नया और रचनात्मक सोचना शुरू कर देता है।

जो नहीं सोचा है उसके बारे में भी विचार करना चाहिए

यदि आप लंबे समय से काम की तलाश में भटक रहे हैं तो दूरदृष्टि रखते हुए थोड़ा आगे तक का सोचना शुरू करें। इसके लिए आप तुरंत ही छोटे लक्ष्य स्थापित कर सकते हैं। जैसे, सबसे पहले तोे यह तय किया जा सकता है कि अगर आपको अगले एक महीने के अंदर काम नहीं मिलता है, तो आप सस्ते अपार्टमेंट में शिफ्ट हो जाएंगे। खर्चे में कटौती करेंगे।

हमेशा अपने सुनहरे भविष्य की कल्पना करते रहिए

जो काम पहले कभी नहीं किया है उसे भी करके देखिए। यह ना सोचें कि यह काम आपने पहले कभी नहीं किया है तो इसमें आप एक दक्ष कर्मचारी साबित नहीं हो पाएंगे। ये सोचें कि कैसे आप उस काम को करने लायक बन सकते हैं। काम पर और काम के बाहर भी अपने जुनून का पीछा करते रहिए, अपनी स्किल्स बढ़ाने पर लगातार काम करते रहिए।

उन स्किल्स को पहचानिए जो मददगार साबित होंगी

उन स्किल्स को पहचानिए जो आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लक्ष्य पूरा करने में मददगार साबित होंगी। इसके बाद सोचिए कि वे कौन से काम हैं जो आपकी स्किल्स को पूरी तरह मैच करेंगे। वर्तमान में जो भी काम कर रहे हैं उस दौरान भी जब मौका मिले तब अपनी स्किल्स आज़मा कर देखिए। ऑनलाइन प्रोग्राम और कोर्स के बारे में जानकारी लें।

तय कीजिए क्या छोड़ना है और क्या शुरू करना है

भविष्य की योजना बनाते हुए यह तय करना बहुत जरूरी है कि कौन-सी चीजों को आप हमेशा के लिए छोड़ देंगे। आगे बढ़ने का मतलब है बेहद स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ काम करना और उन चीजों को हमेशा के लिए अपनी राह से हटा देना जो आपके किसी काम नहीं आ रही हैं। आगे बढ़ने का मतलब है कुछ नया सोचना और कुछ नया करने की तैयारी शुरू करना।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें