सेल्फ हेल्प:लगन और प्रयोग से सफलता तय है

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किताबों से जानिए क्यों एक ही दिशा में जुटे रहने से नहीं मिलेगी सफलता! व्यवहार में सतर्कता नहीं बरतने के क्या नुकसान हो सकते हैं...

हमेशा मुस्कराएं, इससे भी जोश बना रहता है
जब आपके मन में पूरा विश्वास होता है कि आप जो कर रहे हैं वो सही है, तो जोश अपने आप आ जाता है। अगर आप जानते हैं कि आप जो कर रहे हैं वो गलत है, तो कभी उत्साहित नहीं होते। आपको अपने शब्दों और कार्यों में विश्वास होना चाहिए। उत्साह विश्वास से उत्पन्न होता है। अपनी बातों में, आवाज में जोश भरें। मुस्कराने से भी उत्साह पैदा होता है।
(थिंक एंड ग्रो रिच)

एक ही दिशा में जुटे रहने से नहीं मिलेगी सफलता
एडिसन अमेरिका के सर्वाधिक लगनशील वैज्ञानिकों में से एक थे। बिजली के बल्ब की खोज से पहले उन्होंने हजारों प्रयोग किए थे। उनमें लगन के साथ प्रयोगशीलता भी थी। उन्होंने अपनी लगन में प्रयोगशीलता को भी जोड़ा। एक ही दिशा में लगन से जुटे रहना सफलता की गारंटी नहीं है। परंतु लगन और प्रयोग के समन्वय से सफलता की गारंटी मिल सकती है।
(ऑब्सटेकल इज द वे)

व्यवहार में सतर्कता बरतना क्यों जरूरी है
यदि आप किसी के अहंकार को चोट पहुंचाकर उसकी छवि को धक्का देते हैं, तो आप उससे सद्भावनापूर्ण व्यवहार प्राप्त नहीं कर सकते। हर व्यक्ति प्रेम और प्रशंसा पाना चाहता है। जब आप अपने व्यवहार में सतर्कता बरतते हैं, तो वास्तव में दूसरे व्यक्ति की छवि को आकार देते हैं जिसके फलस्वरूप प्रेम और सद्भावना आपके पास प्रत्युत्तर के रूप में वापस आते हैं।
(हाउ टु विन फ्रेंड्स एंड इंफ्लुएंस पीपल)

उत्साह बढ़ाने के लिए सकारात्मक बातें करें
सकारात्मक शब्दों और वाक्यों का प्रयोग करें। कोई आपसे पूछे कि आप आज कैसा महसूस कर रहे हैं तो जवाब दें- ‘बहुत बढ़िया। धन्यवाद। आप कैसे हैं?’ हर मौके पर कहें कि आप बढ़िया महसूस कर रहे हैं और आप सचमुच बढ़िया महसूस करेंगे। दूसरों का उत्साह बढ़ाने के लिए भी सकारात्मक बातें करें। उनकी तारीफ करें।
(क्रूशियल कन्वर्सेशंस)

खबरें और भी हैं...