पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेल्फ हेल्प फ्रॉम बुक्स:सफलता के लिए श्रेय लेने के साथ जिम्मेदारी भी लें

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सच्ची मेहनत करने का तोहफा मिलता है

हमें हमेशा अपने काम पर गर्व करना चाहिए और जब कभी दूसरों को प्रेरित करने का मौका मिले, तो उनकी कड़ी मेहनत और अच्छे काम की सराहना भी करनी चाहिए। आप जितनी कड़ी मेहनत करेंगे उतना ही बेहतर महसूस करेंगे। तब आपको किसी पुरस्कार की जरूरत महसूस नहीं होगी क्योंकि आपको कुदरत से ही हर एक तोहफा मिलता जाएगा। ( द पावर ऑफ नाउ)

जीवन में नियंत्रण से अच्छा महसूस होता है

आप तब तक खुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, जब तक जीवन अपने नियंत्रण में महसूस करते हैं। अगर दूसरे को जिम्मेदार बनाने की कोशिश करते हैं, तो एक तरह से आप उन्हें अपनी भावनाओं पर नियंत्रण सौंपते हैं। सफल लोग अपने साथ होने वाली हर चीज का श्रेय व दोष खुद को ही देते हैं।( 7 हैबिट्स ऑफ हाइली इफेक्टिव पीपल)

अच्छी आदतें टॉनिक की तरह होती हैं

अच्छी आदतों वाला इंसान अच्छे चरित्र वाला माना जाता है। बुरी आदतें तुरंत नहीं छोड़ सकते, लेकिन अच्छी आदतों से उन्हें रिप्लेस जरूर कर सकते हैं। जीवन में हम अपनी अच्छी आदतों की वजह से ही आगे बढ़ पाते हैं। आदतें आपकी सफलता के लिए टॉनिक का काम करती हैं। इसलिए अच्छी आदतों के दम पर ही आप सफलता पा सकते हैं। (द पावर ऑफ हैबिट)

कथनी-करनी से तय होते हैं जीवनमूल्य

जीवन मूल्य ऐसी चीज नहीं हैं जिसे आप अपनी सुविधा से इस्तेमाल करें। परिस्थिति के अनुसार बदलने वाले मूल्यों की झलक उस वक्त मिल जाती है, जब कोई कहता कुछ है और करता कुछ और है। किसी की पहचान इस बात से नहीं होती कि वह क्या बोलता है, बल्कि इस बात से होती है कि वह क्या करता है। (द वैल्यू ऑफ कोर वैल्यूज़)

खबरें और भी हैं...