पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टिप्स:टीम के साथियों की प्रशंसा करने के चार तरीके हो सकते हैं

12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लीडरशिप के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक है यह जानना कि कैसे अपनी टीम के साथी की प्रशंसा करना चाहिए और यह भी कि कैसे लोगों के स्वभाव को बेहतर समझा जा सकता है। इन स्किल्स के दम पर लीडर्स अपने कॅरिअर में तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। लेकिन बहुत कम लीडर्स ऐसे हैं जो इस कौशल के साथ काम करते हैं। कम ही लीडर्स में ऐसी योग्यता पाई जाती है। जानिए साथ काम करते हुए कैसे तारीफ की जा सकती है।

प्रशंसा पूरी तरह विश्वसनीय होना चाहिए

प्रशंसा किसी की भी करनी हो, किसी भी तरह से करनी हो, सबसे महत्वपूर्ण है कि यह विश्वसनीय होनी चाहिए। किसी काम को करवाने के इरादे से, गलती होने पर उत्साह बढ़ाने के इरादे से या केवल किसी को खुश करने के इरादे से प्रशंसा ना करें। प्रशंसा तभी करें जब किसी से प्रभावित होकर आप वाकई मजबूर हुए हों उसकी तारीफ करने के लिए। झूठी प्रशंसा करेंगे तो लोग आपको भी झूठा समझेंगे।

स्पष्टता व ईमानदारी के साथ प्रशंसा करें

जब कभी किसी की तारीफ करने का इरादा करें तो कोरी प्रशंसा ना करें। प्रशंसा करते हुए यह भी जरूरी है कि आप विस्तार से, उदाहरण देकर उस व्यक्ति के अच्छे काम के बारे में बताएं। इस तरह आप अपनी बात को बेहतर तरीके से सिद्ध करते हैं। जब आप अपनी प्रशंसा को लेकर सौ प्रतिशत स्पष्ट होते हैं तो सामने वाला भी यह समझ जाता है कि आप क्या कहना चाहते हैं और क्यों।

नतीजे पर नहीं प्रक्रिया पर फोकस करें

ज्यादातर लोग नहीं चाहते कि उनके द्वारा किए गए काम के नतीजे पर बात की जाए। वो चाहते हैं बात उनकी मेहनत और लगन पर होनी चाहिए। जब केवल नतीजे की प्रशंसा की जाती है तो प्रशंसा पाने वाले को यह चिंता सताती है कि अगली बार यही नतीजा ना निकला तो क्या होगा। तारीफ केवल नतीजे की नहीं होनी चाहिए। लोगों की रचनात्मकता, त्याग और समय को भी महत्व देना चाहिए।

बताएं कि आप किस तरह प्रभावित हुए

प्रशंसा पाने वाले के मुकाबले लोगों का ध्यान प्रशंसा करने वाले की तरफ ज्यादा होता है। जब हम किसी की तारीफ करते हैं तब हम दरअसल ये शेयर कर रहे होते हैं कि कैसे सामने वाले ने अपने काम से हमें प्रभावित किया। जब भी आप किसी की तारीफ करना चाहें, तो लोगों को अपने तजुर्बे बताएं कि आपने क्या महसूस किया, कैसे आप और दूसरे लोग उनसे प्रभावित हुए।

खबरें और भी हैं...