पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू:ये संकेत बताएंगे कि अब पुरानी नौकरी छोड़कर नया काम शुरू करना चाहिए

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपनी वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट हैं तो करियर स्विच से होने वाले फायदों के बारे में भी विचार किया जा सकता है

संस्थान के माहौल को न समझ पाने व लगातार नकारात्मकता झेलने के बावजूद ज्यादातर लोग अपनी पुरानी नौकरी को छोड़ने में झिझकते हैं। ऐसा इसलिए कि वे बदलाव से डरते हैं, या करियर स्विच से होने वाले फायदों के बारे में सोच ही नहीं पाते हैं। ये संकेत आपको बताएंगे कि अब समय है बदलाव का ...

सीखने को नहीं मिल रहा तो मान लें कि ग्रोथ नहीं हो रही है

अभी जिस भी नौकरी में आप हैं, जो भी काम आप कर रहे हैं, यदि उससे आपको कुछ भी सीखने को नहीं मिल रहा है, तो यह मान लें कि वहां आपकी ग्रोथ नहीं हो रही है। शोध बताते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ यदि आप लगातार सीख नहीं रहे हैं, तो आप संतुष्ट नहीं हैं। जब आप सीखते हुए बुढ़ापे की ओर बढ़ते हैं तो खुशी महसूस करते हैं। लगातार सीखना, दिमाग को पोषण देने जैसा ही है और इसी से आपको खुशी भी प्राप्त होती है।

उत्साह महसूस नहीं कर रहे तो परफॉर्मेंस पर भी होगा असर

यदि सुबह काम पर जाते हुए दिमागी रूप से बेहद थका हुआ महसूस करते हैं, कोई उत्साह नहीं महसूस होता, बोरियत मालूम होती है तो यह सब आपके परफॉर्मेंस पर सीधा असर करेगा। आपका परफॉर्मेंस बिगड़ेगा और भविष्य में रिज्यूमे भी खराब हो सकता है। अगर आप खुश रहते हुए काम करना चाहते हैं तो किसी ऐसे काम की तलाश कीजिए जिसे करते हुए आप उत्साहित हों और जिसे अपना सौ प्रतिशत दे पाएं।

काम की सराहना नहीं होती है तो व्यवहार में फर्क दिखेगा

यदि आपको लगता है कि संस्थान में आपकी कोई कदर नहीं करता है तो आप निश्चित ही बुरा महसूस करेंगे। फिर चाहे आपको सैलरी कितनी ही अच्छी क्यों न मिल रही हो। यदि मैनेजर्स आपके काम की कभी सराहना ही नहीं करते हैं, तो आपको प्रेरणा नहीं मिल पाती है और जब प्रेरणा नहीं मिलती है, तो अच्छा काम भी नहीं हो पाता। उदासीन होकर काम करेंगे तो जल्दी थकेंगे और असर आपके व्यवहार में भी दिखाई देगा।

नौकरी की वजह आर्थिक मजबूरी है तो संतुष्ट नहीं होंगेे

आप अपनी नौकरी से बिल्कुल खुश नहीं हैं, केवल पैसे के लिए नौकरी निभा रहे हैं, तो यह बेहद खराब संकेत है। इस तरह काम करने से आप कभी संतुष्ट नहीं रहेंगे न ही कभी अपने काम में तरक्की कर पाएंगे। यदि आर्थिक मजबूरी की वजह से नीरस नौकरी करते हुए जीवन बिता रहे हैं तो उदासीन ही रहेंगे। न ही आपको कभी कोई प्रेरणा हासिल होगी। वहीं कम पैसे में अपनी पसंद का काम करेंगे तो हमेशा संतुष्ट रहेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें