टिप्स:काम के दौरान अपना समय बचाने के ये चार तरीके अपना सकते हैं

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मीटिंग्स या सहकर्मियों के साथ बात करने में बहुत समय व्यर्थ चला जाता है और जरूरी काम रह जाते हैं...

सहकर्मियों की ओर से प्राप्त होने वाले अनपेक्षित अनुरोध आपको अति-आवश्यक कामों को करने से रोक सकते हैं। इस वजह से आपको ऑफिस में देर रात तक रुकना पड़ सकता है या इससे आपके फैमिली टाइम का नुकसान हो सकता है। काम के दौरान अपना समय बचाने के लिए आपको कुछ सीमाएं तय करनी होंगी।

कैलेंडर में कुछ तारीखों को ब्लॉक कर सकते हैं
अपने कैलेंडर में कुछ तारीखों को "बिज़ी' का टैग दें। अगर इस टाइम फ्रेम के दौरान आपसे मीटिंग करने के लिए कोई पूछे भी तो उन्हें दूसरा समय दें। अगर आपकी मीटिंग एक बड़े समूह के साथ होने वाली है, तो थोड़ा विचार करने के बाद तय करें कि इस मीटिंग में आपका रहना वाकई जरूरी है या आपके बिना भी काम चल सकता है।

मीटिंग बंद करने का भी एक समय निर्धारित करें
मीटिंग को लीड कर रहे हैं, तो समय निर्धारित करें कि यह मीटिंग कितने समय तक जारी रखनी है। दो अलग मीटिंग हैं, तो उन्हें एक के बाद एक लगातार रखें। मीटिंग शुरू होने से पहले ही बता दें कि आपको इस मीटिंग को हर हाल में 2.30 बजे तक बंद करना ही होगा इसलिए सबसे जरूरी मुद्दों पर सबसे पहले बात शुरू कर ली जाए।

विनम्रता से ना कहना सीखें, अकेले में बैठें
आपके ब्लॉक किए हुए "बिजी' दिनों के दौरान यदि सहकर्मी आपकी डेस्क पर आकर बात करना शुरू करते हैं या मीटिंग के लिए बुलाते हैं तो उन्हें विनम्रता के साथ मना कर सकते हैं। अगर आपके केबिन में दरवाजा है, तो काम के दौरान उसे बंद करके ही बैठें। कॉफी शॉप या कॉन्फ्रेंस रूम में जाकर भी बैठ सकते हैं।

ई-मेल के जरिए संवाद करना बेहतर होगा
संदेश आप तक किस माध्यम से पहुंचते हैं? अगर आप लोगों को ई-मेल के जरिए बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, तो आपको तब तक मैसेज देखने की जरूरत नहीं है जब तक आप जवाब देने के लिए तैयार नहीं होते। अगर आपको काम संबंधी ईमेल रात को दस बजे मिलता है, तो उसका जवाब अगले दिन भी दिया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...