पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्य:इन घरेलू नुस्खों से निखारें अपना रूप, त्वचा को बनाएं कोमल और चमकदार

सोन कंवर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अक्सर महिलाएं रंग निखारने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कई तरह की चीज़ें सीधे चेहरे पर लगा लेती हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं।

सदियों से हम घरेलू नुस्ख़े अपनाते आए हैं। ख़ूबसूरती को निखारने के इन नुस्ख़ों का कोई तोड़ नहीं है, लेकिन आजकल लोग बिना जाने कुछ भी चेहरे पर लगा लेते हैं। आज हम आपको इस लेख के ज़रिए ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं और कुछ ऐसी सामग्री के बारे में बता रहे हैं जिसे सीधे चेहरे पर लगाना मुश्किलें पैदा कर सकता है।

1. बेकिंग सोडा लगाना

कुछ लोग कील-मुहांसों और ब्लैक हेड्स से निजात पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह हानिकारक है। त्वचा का पीएच बैलेंस बहुत जरूरी है। बेकिंग सोडा एक अल्कलाइन केमिकल है। ये त्वचा का पीएच बैलेंस बिगाड़ देता है और त्वचा को अधिक संवेदनशील बना देता है। इस कारण त्वचा में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

2. चेहरे पर नींबू लगाना
कई बार हम नींबू को स्किन की लाइटनिंग और ब्लीचिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं। नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है, जो कि त्वचा की चमक को उभारता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू में पारोल नाम का केमिकल होता है जो त्वचा की रोशनी के प्रति संवेधनशीलता को बढ़ा देता है। इससे टैनिंग बहुत आसानी से और बहुत ज़्यादा होती है।

3. पेट्रोलियम जैली या बेबी ऑयल

पेट्रोलियम जैली और बेबी ऑयल, दोनों में मिनरल ऑयल होता है। ये मिनरल ऑयल पूर्ण प्रतिरोधक क्षमता से लैस होता है और चेहरे पर एक परत बना देता है, जिसमें बैक्टीरिया फंस जाते हैं। लगातार इस्तेमाल के कारण इन बैक्टीरिया की संख्या में काफी बढ़ोतरी होती है। इससे त्वचा की समस्याएं होने की आशंका काफ़ी बढ़ जाती है।

4.एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल जैसे टी ट्री ऑयल और दालचीनी का तेल त्वचा की अलग-अलग समस्याओं के लिए फ़ायदेमंद है और यह बात सही भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही मात्रा में बेस या वेजिटेबल ऑयल मिलाए बगैर इन एसेंशियल ऑयल्स को नहीं लगाना चाहिए। एसेंशियल ऑयल के रूप में जोजोबा ऑयल, नारियल व बादाम का तेल मिला सकते हैं। अगर सावधानीपूर्वक इन एसेंशियल ऑयल्स को न लगाया जाए तो ये त्वचा की सुरक्षात्मक परत को जला देते हैं और इस कारण त्वचा पर दाने और मुंहासे भी हो सकते हैं।

5. चेहरे पर नारियल तेल

नारियल तेल बालों और शरीर की त्वचा के लिए काफ़ी पौष्टिक है लेकिन कुछ लोग इसे चेहरे पर भी इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारे चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इससे वाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स और मुंहासों की समस्या हो सकती है।

6. मुंहासों के लिए लहसुन

लहसुन को मुंहासों के लिए अच्छा माना जाता है। लहसुन में एलिसिन और थियो सल्फाइनेट्स और सूक्ष्मजीवरोधी गुण होते हैं, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हो तो लहसुन को त्वचा पर लगाना हानिकारक हो सकता है। इससे त्वचा छिल सकती है और त्वचा पर दाने भी हो सकते हैं।

कैसे चुनें घरेलू नुस्ख़े

एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि चाहे कोई भी घरेलू नुस्ख़ा हो, उसका एक बार पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। अपने कान के पीछे या अपनी कलाई पर यह पैच टेस्ट करें। 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। अगर जलन या खुजली या अन्य कोई समस्या हो तो तुरंत धो लें और मॉइश्चराइज़र लगा लें। अगर फिर भी समस्या हो तो चिकित्सक को दिखाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें