पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लघुकथा 'समाधान':हर मुश्किल का हल होता है - शांतिपूर्ण हल, अम्मा ने साबित कर दिया

इंद्रजीत कौशिक2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अम्मा जी गांव से अपने बेटे के यहां शहर में रहने के लिए आई हुई थीं। गांव में अपनी दिनचर्या के अनुरूप ही वे सवेरे पांच बजे उठ गईं। नहा-धोकर पूजा पाठ करने बैठ भी गईं। शहर में अमूमन लेट उठने का दस्तूर रहता है। अम्मा जी के पूजा-पाठ से बेटे-बहू की नींद में ख़लल पड़ा तो वे परेशान हो उठे।

‘उफ़, ये अम्मा जी न ख़ुद सोती हैं, न दूसरों को सोने देती हैं।’ बहू की आवाज़ अम्मा जी के कानों में पड़ गई। बिना किसी से कुछ कहे अम्मा जी अगले दिन आधा घंटा और जल्दी उठीं और रसोई के प्लेटफॉर्म की साफ़-सफाई करने के बाद चाय बना लाईं। बहू को आवाज़ देकर कहा, ‘बहू, लो चाय पी लो, ख़ासतौर पर तुलसी वाली बनाई है तुम्हारे लिए।’ अम्मा जी की आवाज़ सुनकर बहू आश्चर्य से आंखें मलते हुए उठ बैठी।

‘चाय तो बहुत अच्छी बनी है, पर आपने क्यों तकलीफ़ की मांजी!’ चाय के घूंट भरते हुए बहू ने कहा तो अम्मा जी मुस्करा दीं। बस उस दिन के बाद बहू की शिकायत दूर हो गई कि अम्मा जी सवेरे जल्दी क्यों उठती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser