पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चित चेहरा:विप्रो के पूर्व चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी ने वर्ष 2020 में किए 7,904 करोड़ रुपए दान

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विप्रो के पूर्व चेयरमैन अज़ीम प्रेमजी भारत के सबसे बड़े दानदाता हैं। हाल ही में जारी एडलिव हुरुन इंडिया फिलैन्थ्रॉपी सूची के अनुसार, प्रेमजी ने वर्ष 2020 में कुल 7,904 करोड़ रुपए दान दिए हैं, यानी प्रतिदिन लगभग 22 करोड़ रुपए। पिता की असामयिक मृत्यु के बाद, पढ़ाई अधूरी छोड़कर 21 वर्ष की वय में कंपनी की कमान संभालने वाले प्रेमजी का जीवन सिद्धांतों से संचालित रहा है।

जुनून और परिश्रम के बल पर उन्होंने विरासत में मिली खाद्य तेल व साबुन बनाने वाली कंपनी को आईटी जगत के दिग्गज संगठन में बदल दिया। एक गुजराती परिवार में 24 जुलाई 1945 को जन्मे अज़ीम प्रेमजी निजी जीवन में बेहद सादगीपसंद हैं। उनके परिवार में पत्नी यास्मीन और दो बेटे रिशाद व तारिक हैं। बहरहाल, अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन, विप्रो और विप्रो एंटरप्राइज़ेज़ ने कोरोना महामारी के प्रकोप से निबटने के लिए 1,125 करोड़ रुपए दान करने की घोषणा भी की है, जो कंपनी की वार्षिक सीएसआर गतिविधियों और फाउंडेशन के सामान्य व्यय से अलग है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser