पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निदान की पर्ची:घरेलू उपचार से पीठ और गर्दन पर काले धब्बों की समस्या से पाएं छुटकारा

डॉ. गुंजन वर्मा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल... पीठ में काले चकत्ते पड़ गए हैं। गर्दन से पीठ तक हैं। डॉक्टर के मुताबिक़ ये पसीने से हुआ है जिसकी दवाई भी दी है लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हो रहा। इसका उपाय बताएं और कोई उपाए सुझाएं?
— कविता, ई-मेल पर

जवाब... - पेरीट्रायसिस वर्सीकोलर, एक प्रकार के फंगस के कारण होता है।

यह फंगस 90 फ़ीसदी से अधिक युवाओं की त्वचा पर पाया जाता है। यह समस्या ज़्यादातर गर्म और नर्म वातावरण वाले जगहों पर ज़्यादा देखने को मिलती है। गर्मी के दिनों में अत्यधिक पसीने और क्रीम या ऐसे कपड़े पहनने से जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाए या कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली, ऐसी स्थितियां हैं, जिनमें संक्रमण का ख़तरा और बढ़ जाता है। साथ ही, पीठ के ऊपरी हिस्से में गहरे रंग का पिगमेंटेशन मैकुलर एमाइलॉयडोसिस जैसी अन्य बीमारियों में भी होता है।

उपचार... एंटिफंगल शैंपू, क्रीम और गोलियां इस समस्या को ख़त्म करने में प्रभावी होते हैं। इन दवाओं को डॉक्टर के मार्गदर्शन में लिया जाना चाहिए। परंतु त्वचा को सामान्य रंग में लौटने में कई हफ्ते या महीनों का समय लग सकता है।

घरेलू उपचार... नारियल तेल का उपयोग करें क्योंकि कभी-कभी ये समस्या रुखेपन के साथ जुड़ी हो सकती है। दही फंगल संक्रमण के लिए एक प्राकृतिक इलाज है। सादे दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स कवक के विकास को रोकते हैं। डार्क पिग्मेंटेशन के इलाज के लिए हल्दी पारंपरिक उपाय है। इसके प्राकृतिक एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण इसमें फ़ायदेमंद हैं। हालांकि अतिरिक्त उपयोग से कभी-कभी एलर्जी की समस्या हो सकती है। पौष्टिक आहार लें ताकि अगर यह कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण है, तो दूर हो सके।

ऐसे आहार जिनमें विटामिन ए, सी, ई और बी अच्छी मात्रा में हो, उनके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूती मिलेगी। भोजन में ताज़े फल और सब्ज़ियां शामिल करें। प्रोबायोटिक्स युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही का सेवन करें। रोज़ पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। सूरज की किरणों से बचें क्योंकि इसके सम्पर्क में आने से यह समस्या ज़्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा, कपड़े बदलना और अधिक पसीने से बचना आवश्यक है। हालांकि एक बार त्वचा रोग विशेषज्ञ से परामर्श ज़रूर करें।

(डॉ. गुंजन वर्मा - त्वचा रोग विशेषज्ञ, एचसीएमसीटी मणिपाल हॉस्पिटल)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser