पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निदान की पर्ची:नींद के बाद भी नींद आती है, तो करें ये उपाय

डॉ. एन. के. सोनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई बार अच्छी नींद लेने के बावजूद नींद सी महसूस होती है। दिन भर जम्हाई भी आती है। ऐसे में कुछ उपाय करके इसका उपचार कर सकते हैं।

सवाल

पूरी नींद लेती हूं फिर भी दिन भर नींद सी महसूस होती है और जम्हाई आती है। इसका कारण और निदान बताएं?

लता, ई-मेल पर

जवाब

आप जिस समस्या का ज़िक्र कर रही हैं, उसके कई कारण हो सकते हैं -

जैसे कि थायरॉइड के कार्य में गड़बड़ी, ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव, विटामिन की कमी आदि। इन वजहों से महिलाएं अक्सर दिन में नींद, आलस और थकान महसूस करती हैं। ऐसे में थायरॉइड फंक्शन की समय-समय पर जांच कराना आवश्यक है। यह नियंत्रण में रहे, इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। ब्लड शुगर के स्तर की जांच करवाती रहें।

अगर कोई अनियमितता है तो उसे घर पर ही ग्लूकोमीटर से जांच लें। इसकी मदद से ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना संभव है। शरीर में विटामिन-डी और विटामिन बी12 की कमी से थकान और कमज़ोरी महसूस होती है इसलिए ऐसा आहार लें जिसमें इन दोनों की भरपूर मात्रा मौजूद हो। आपका आहार और आपकी जीवनशैली स्वास्थ्य का सबसे बड़ा राज़ होता है इसलिए दोनों को सही रखना आवश्यक है।

विटामिन-डी और विटामिन-बी12 की कमी को पूरा करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट का सेवन भी कर सकती हैं। कारण जानकर निदान किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें