पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आसान व्यायाम:जाड़ों में नहीं सताएगा जोड़ों का दर्द, ये आसान व्यायाम होंगे कारगर

प्रकृति खन्ना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जोड़ों में दर्द की शिकायत आजकल आम है। ख़ासतौर से महिलाएं इस दर्द से अधिक परेशान रहती हैं
  • इसका कारण है दिनभर काम करना और पर्याप्त आराम न करना।
  • इस मुश्किल को दूर करने के लिए घर पर बैठे-बैठे थोड़े-बहुत व्यायाम कर लें। ये करने में आसान हैं और समय भी कम लेंगे।

1. कंधों में घुमाव

ये व्यायाम करने में बेहद आसान है। इसमें सीधे खड़े होना है और हाथों को भी सीधा रखना है। इसके बाद सिर्फ़ कंधों को आगे की ओर 10 बार घुमाना है फिर 10 बार पीछे की ओर घुमाना है। शुरुआत में 10-10 के सेट करें। बाद में इनके दोहराव की गिनती बढ़ा सकते हैं।

2. आजू-बाजू झुकना

पैरों के पंजों को कंधों की बराबरी पर ले आएं और सीधे खड़े हो जाएं। अब दाएं हाथ को सिर के ऊपर ले जाते हुए बाईं ओर झुकें। जब झुकें तो ख़्याल रखें कि बायां हाथ घुटने तक पहुंचे और दाएं हाथ व कान के बीच अंतर न छूटे।

झुकने के बाद 10 तक गिनती गिनते हुए रुकें। ऐसा करने से कमर, पेट और घुटने पर दबाव पड़ेगा तथा कमर व हाथ के जोड़ों का व्यायाम होगा। यही प्रक्रिया दूसरी ओर से भी दोहराएं। शुरूआत में 5-5 के सेट लगाएं। समय के साथ-साथ संख्या बढ़ाते जाएं।

3. पैरों का दोलन

ये व्यायाम कमर के निचले हिस्से से लेकर एड़ी तक को आराम देता है। इसको करने के लिए एक कुर्सी या कोई भी ऐसी चीज़ रख लें जिसको पकड़कर खड़े होने के लिए सहारा ले सकें। अब खड़े होकर दाएं पैर को धीरे-धीरे आगे की ओर ले जाएं और फिर पैर पीछे की ओर ले जाएं। दोनों पैरों से इस क्रिया को 10-10 बार दोहराएं।

4. बैठकर स्ट्रेच करें

इस एक्सरसाइज़ को करने से कमर, एड़ी और घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा। इसे करने के लिए बेड या कुर्सी पर बैठ जाएं। दाएं पैर को सीधे आगे की ओर ले जाएं और पंजे को धीरे-धीरे दोनों ओर घुमाएं।

पैर को एकदम सीधा रखना है ताकि पैर के पिछले हिस्से में खिंचाव महसूस हो। दोनों पैरों के साथ ये प्रक्रिया बारी-बारी दोहराएं और 10-10 के सेट लगाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें