पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कॅरियर:राह उसे चुनने दें, आप सिर्फ़ राह दिखाएं

निखिल सोनीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॅरियर बनाने में बच्चों की मदद करना और उनके लिए कॅरियर चुनना, दोनों में बारीक-सा अंतर है. जो अभिभावक बेटियों के मामले में भूल जाते हैं।
  • उन्हें उनकी ज़िदगी की राह अपनी पसंद से चुनने दीजिए और आप सिर्फ़ उनकी मदद कीजिए...

जब बेटियां अपनी ज़िंदगी और कॅरियर का चुनाव अपनी पसंद से करना चाहती हैं, तो कई अभिभावक अपनी पसंद को पहले महत्व देते हैं। उन्हें क्या कौन-सा कोर्स करना है और किस क्षेत्र में जाना चाहिए। ये सारे फ़ैसले अपने हाथ में ले लेते हैं। या फिर जो क्षेत्र ख़ुद के लिए उम्दा हैं, उसके लिए बेटी को तैयार करने की कोशिश में लग जाते हैं। पर हो सकता है उसके सपने आपकी पसंद से बिल्कुव विपरीत हो। वो आपके सपनों को अपना मन मारकर पूरा करे, ये तो आप भी नहीं चाहेंगे। इसलिए उन्हें उनका कॅरियर ख़ुद चुनने दें, आप बस उनका साथ दीजिए...

हर मुश्किल में साथ दें

आज कल बच्चे कुछ अलग करना चाहते हैं, पर क्या करना चाहते हैं शायद वो भी नहीं समझ पाते। कई बार विकल्प ज़्यादा होते हैं लेकिन किसी एक को चुनना भी उनके लिए मुश्किल हो जाता है। इस उलझन से निकलने में उनकी मदद करें। अगर बेटी के पास पसंद के तीन विकल्प हैं, तो वो इनमें से किस क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन दे पाएगी या किस क्षेत्र के लिए वह अधिक काबिल है, उसके चुनाव में मदद करें। वो जिस क्षेत्र को चुनना चाहती है, उसमें इस दौरान क्या चल रहा है, क्या बदलाव आए हैं या क्या-क्या सम्भावनाएं हो सकती है, ये जानने में उसकी मदद कर सकते हैं। इस समय कॅरियर के लिए ऐसे कई विकल्प मौजूद हैं, जिन्हें पुरानी पीढ़ी भी नहीं जानती। ऐसे में अगर आप मदद नहीं कर पा रहे हैं, तो कॅरियर काउंसलर की भी मदद ले सकते हैं।

मेंटर चुनने में मदद करें

अगर बेटी ने अपनी पसंद का क्षेत्र चुन लिया है, तो इसके लिए उसे तैयार करें । ये सोचें कि क्या आप ऐसे शख़्स को जानते हैं, जो इसी क्षेत्र में काम करता हो। अगर वो वीडियो गेम्स बनाने के क्षेत्र में जाना चाहती है और आप उस क्षेत्र के किसी व्यक्ति को जानते हैं, तो उनसे लें और वो कैसे काम करते हैं, बेटी को बताने के लिए कहें। बेटी के मन में भी कई सवाल होंगे, जो वो उनसे कर सकती है। वो इसे कर पाएगी या नहीं, इसका फ़ैसला उसे करने दें।

शांति से सुनें और समझें

अगर बेटी अपने शौक़ को कॅरियर बनाना चाहती है, तो इसमें भी सही राह दिखाएं। वह क्या करना चाहती है, शांति से सुनें। अगर बेटी फोटोग्राफर बनना चाहती है, तो उसे सही दिशा देने के लिए जानकारी इकट्ठी करें। एक अच्छे फोटोग्राफर के लिए किन गुणों और काबिलियत की ज़रूरत होती है, ये जानना बेहद ज़रूरी है। क्रिएटिव क्षेत्रों में भी फोटोग्राफर की आवश्यकता होती है, जिससे उसके कॅरियर को दिशा मिल सकती है। इसके बाद बेटी को उसी प्रकार से तैयार करें। शौक़ पूरे करने के साथ-साथ बेहतर भविष्य के लिए अच्छी आय होना भी ज़रूरी है। ऐसे में वह अपने शौक़ के साथ-साथ इससे अच्छी आमदनी कैसे कर सकती हैं, इसका ज़रिया तलाशें। उस क्षेत्र में सफल होने के लिए उसे जिन वस्तुओं की ज़रूरत है, वे उपलब्ध कराने की कोशिश करें।

कोशिश करने दें

अगर आप जानते हैं कि बेटी ने जो क्षेत्र चुना है वो उसके लिए कठिन है, तो उसे कोशिश करने दीजिए। आप मना करेंगे, तो वो निराश होगी। उसे अनुभव करने दीजिए। कई बार जो काम हमें जैसा दिखता है, वैसा होता नहीं है, जिसे वो अनुभव करके ही समझ सकेगी। ऐसे में जब वो मुश्किल क्षेत्र को चुने, तो उसे एक विकल्प साथ लेकर चलने के लिए कहें। अगर वो मुश्किलों के बावजूद कोशिश करना चाहती है, तो इसके लिए उसे रोकें नहीं, बल्कि उसकी हिम्मत बढ़ाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें