पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देखरेख:इन 5 तरीकों से करें गद्दे का रखरखाव, ताकि गद्दे चलें लंबे समय तक

संजना अवस्थी3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गद्दे आरामदायक हों, इसका ख़्याल सभी रखते हैं पर गद्दों को भी देखभाल की ज़रूरत होती है, ताकि वे बिना दिक्कत के लंबे समय तक चलें। इसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।

गद्दे सभी सोच-समझकर ख़रीदते हैं, ताकि लंबे समय तक चलें और ख़राब न हों। लेकिन इनके रख-रखाव में की गई अनदेखी और लापरवाही इन्हें समय से पहले ख़राब कर सकती है। थोड़ी-सी देखभाल इन्हें लंबे समय तक महफूज़ रखती है।

1. धूप लगने दें

कुछ लोग मानते हैं कि आधुनिक गद्दों को धूप की क्या ज़रूरत है पर लगातार इस्तेमाल से गद्दों में सीलन, पसीने आदि की दुर्गंध आने लगती है और धूल जमा होने लगती है, जिससे संक्रमण का खतरा भी रहता है। इसलिए 1-2 महीने के अंतराल में इन्हें कुछ समय के लिए धूप ज़रूर दिखाएं।

2- पलट दें

गद्दों को लगातार एक ही तरफ से बिछाकर रखने से अधिक इस्तेमाल होने वाली तरफ़ से ये दबने लगते हैं। इसलिए एक-दो महीने में इनको पलटतेे रहें। अगर नीचे वाले हिस्से के सख़्त होने की दिक्कत महसूस हो, तो इनके सिरहाने-पैताने बदल दें यानी गद्दों को घुमाकर बिछा लें।

3. दाग़ की सफ़ाई

गद्दे पर कोई चीज़ गिर जाने पर फटाफट पानी डालकर साफ़ कर देते हैं या फिर शैम्पू पानी में घोलकर दाग़ निकालने लगते हैं। ऐसा करने से गद्दे में पानी भर जाता है, जिससे संक्रमण की आशंका रहती है। अगर पानी डालकर साफ़ किया है तो इसे धूप में ज़रूर डालें।

4. रोज सफ़ाई

गद्दे को सही रखने के लिए हर रोज़ इसकी सफ़ाई का ख़्याल रखें। वक़्त-वक़्त पर वैक्यूम क्लीनर की मदद से साफ़ करें। इससे धूल गहराई से साफ़ होती है। बेडशीट भी नाप से थोड़ी बड़ी रखें ताकि गद्दों के किनारे भी अच्छी तरह से ढंके रहें। दिन में बेडकवर भी बिछाएं, इससे दोहरा बचाव होगा और धूल के कण इसमें नहीं जा सकेंगे।

5. ज़मीन पर बिछाएं

अगर गद्दों को ज़मीन पर बिछाना हो, तो सीधा डालने के बजाय इसके नीचे मोटी चादर या दरी बिछाएं। इससे नमी, धूल आदि गद्दे तक नहीं पहुंचेगी और गद्दा सुरक्षित रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें