पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई सोच:चेहरे से थकान खींचकर हटा दें...

डॉ. निपुण जैन, त्वचा रोग विशेषज्ञएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • समय की कमी और तुरंत बेहतर परिणाम पाने की चाहत में लोग तरह-तरह के फेशियल मास्क ले तो आते हैं लेकिन उनका चुनाव किस प्रकार करना चाहिए इस बारे में जानकारी नहीं होती।
  • इसके अलावा कौन-सा मास्क सूट करेगा और कौन-सा नहीं, इस बात से अनभिज्ञ होते हैं। आज हम आपको सही फेस मास्क का चयन किस प्रकार करें और इसके फ़ायदे किस प्रकार सुनिश्चित करें, इस बारे में बता रहे हैं।

चारकोल मास्क
इंटरनेट, सोशल मीडिया आदि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर इनकी भरमार है, तो मान लीजिए कि ये ट्रेंड में है। दरअसल चारकोल फेस मास्क त्वचा से गंदगी निकालने, मृत त्वचा हटाने में मदद करते हैं। ऐसे में इनका इस्तेमाल इंस्टेंट ग्लो के उद्देश्य से न करके त्वचा को साफ़ करने के उद्देश्य से किया जाए और इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से त्वचा को मॉइश्चराइज़ किया जाए तो बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। तैलीय त्वचा वालों के लिए ये मास्क त्वचा को रोमछिद्रों के भीतर तक साफ़ करने में मददगार होते हैं।

शीट मास्क
यह पैकेट में उपलब्ध होते हैं जो फेस के आकार की शीट में होते हैं, और सीरम में भीगे होते हैं। इन्हें अक्सर 15 से 20 मिनट तक लगाने की सलाह दी जाती है। इनका इस्तेमाल किसी फंक्शन आदि में जाने से पहले व मेकअप करने से कुछ देर पहले किया जाए ताकि चेहरा ताज़गीभरा नज़र आए। जिनकी त्वचा मुरझाई हो वे इंस्टेंट फ्रेशनेस के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पील ऑफ मास्क
इस मास्क को अप्लाई करने के बाद सूखने दिया जाता है और फिर खींचकर निकाला जाता है, जिससे यह त्वचा से अतिरिक्त तेल, धूल-मिट्‌टी, मृत त्वचा को मास्क की परत में जमा देता है। ऐसे में यह प्रक्रिया त्वचा पर थोड़ी-सी कठोर हो सकती है। इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले इसका प्रयोग करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ की सलाह ले लें, क्योंकि इस प्रक्रिया में जिन लोगों की त्वचा पर मुहांसे जल्दी हो जाते हैं, उनको नुकसान हो सकता है। तैलीय त्वचा वाले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मड फेस मास्क
जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, यह त्वचा के लिए फ़ायदेमंद मिट्टी द्वारा बना मास्क है। इसका भी प्रयोग तैलीय त्वचा वालों के लिए अच्छा साबित हो सकता है, और इसकी ख़ासियत है कि बाज़ार में उपलब्ध होने के साथ-साथ इन्हें घर में भी बनाया जा सकता है। इस बात का भी ध्यान रखें कि मड के नाम पर कोई उपलब्ध मिट्टी त्वचा पर नहीं लगाई जा सकती। हालांकि इनको बनाने के बहुत से तरीक़े हैं लेकिन मुल्तानी मिट्टी, दही और नींबू के रस आदि का मिश्रण आम है। ध्यान रहे- यदि नींबू से त्वचा पर जलन महसूस हो तो उसकी जगह गुलाबजल ले सकते हैं। सूखी त्वचा वालों को इसका इस्तेमाल बिना विशेषज्ञ की सलाह के नहीं करना चाहिए क्योंकि यह भी त्वचा को साफ़ करने के साथ-साथ अतिरिक्त तेल सोख लेता है। प्रयोग के बाद त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज़ भी करना चाहिए।

इन मुद्दों का ख़ास ख़्याल रखें

मास्क के इस्तेमाल के बाद भी अक्सर कई लोग शिकायत करते हैं कि उनको वांछित परिणाम नहीं मिल रहे। इसलिए किसी भी फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले निम्नलिखित बातों पर अवश्य ध्यान दें-

- यदि किसी भी प्रकार के मास्क के इस्तेमाल के बाद त्वचा में जलन या लालपन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। - मास्क लगाने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से धोएं। - मास्क को आंखों के संपर्क में न आने दें। - जिस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसके पैक पर दिए विवरण में बताई गई अवधि से ज़्यादा समय तक न लगाकर रखें। - मास्क हटाने के बाद त्वचा साफ़ करके मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें। - बार-बार इस्तेमाल न करें। हफ्ते में तकरीबन एक या दो दिन इस्तेमाल करना उचित होगा। - अपने खान पान में अत्यधिक मसाले, जंक फ़ूड आदि से परहेज़ करें। - अच्छी मात्रा में पानी पिएं, क्योंकि अच्छी त्वचा के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद ज़रूरी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें