पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपनी हिंदी:हिंदी समाज के पास अपने नायक न होने के ज़िम्मेदार हम ही हैं

विवेक गुप्ताएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • असल जीवन में हिंदी का अधिकतम प्रयोग करने वाले व्यक्ति को देखकर हम नाक-भौं सिकोड़ते हैं और पीठ पीछे हंसते भी हैं।
  • आज हिंदी भाषा के सामान्य-से शब्द भी कठिन मालूम पड़ते हैं।

हिंदी फ़िल्मों और धारावाहिकों के शुद्ध हिंदी बोलने वाले पात्र के बारे में सोचिए और आपको किसी विदूषक का ख़्याल ही आएगा। अच्छी हिंदी बोलने वाले व्यक्ति की एक निश्चित छवि हमारे मन में है : कुर्ता-पाजामा/धाेती, ऐनक, अजीब-सी मूंछें और संभवत: चोटी भी। अक्सर ऐसा किरदार किसी स्त्री पात्र को आकर्षित करने की चेष्टा करता नज़र आता है और इस चक्कर में स्वयं हंसी का पात्र बन जाता है। दिल पर हाथ रखकर बताइए, इस छवि के साथ कौन-सा युवा अच्छी हिंदी बोलने को लेकर प्रयास भी करना चाहेगा?

बहुत पुरानी और आज़माई हुई रणनीति है कि किसी चीज़ का अवमूल्यन करना हो, तो उसे चुटकुले में तब्दील कर दो। जाने-अनजाने में हम अपनी भाषा के प्रति इस अपराध में भागीदार रहे हैं। यही वजह है कि असल जीवन में हिंदी का अधिकतम प्रयोग करने वाले व्यक्ति को देखकर हम नाक-भौं सिकोड़ते हैं और पीठ पीछे हंसते भी हैं। हिंदी भाषा के सामान्य-से शब्द भी कठिन मालूम पड़ते हैं और हम पूरी हिक़ारत के साथ कह उठते हैं कि इतनी हिंदी समझता कौन है! दरअसल, यह आत्मकेंद्रिकता और आत्महीनता, दोनों का उदाहरण है। आज हिंदी समाज के पास अपने नायक ही नहीं हैं, यहां तक कि रुपहले पर्दे पर अभिनय करने वाला नक़ली नायक भी नहीं। सोचिए ज़रा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें