पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अन्य वैक्सीनों को जल्द मिलेगी हरी झंडी:अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में वैक्सीन लगाने का मामला बढ़ा आगे

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभिन्न देशों में वैक्सीन की उपलब्धता संबंधित सरकारों की मंजूरी के समय पर निर्भर करेगी।

अमेरिका द्वारा फाइजर, बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी के बाद कुछ अन्य वैक्सीनों को जल्द ही सरकारों की हरी झंडी मिलने की संभावना बढ़ी है। इस वैक्सीन को कुछ सप्ताह के भीतर यूरोपियन यूनियन की मंजूरी मिल सकती है। मॉडर्ना और नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट्स, अमेरिका और एस्ट्राजेनेका, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन सहित कई अन्य वैक्सीन लगभग तैयार हो चुकी हैं। आधा दर्जन या उससे अधिक वैक्सीनों को आने वाले महीनों में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। विभिन्न देशों में वैक्सीन की उपलब्धता संबंधित सरकारों की मंजूरी के समय पर निर्भर होगी। हर जगह इनकी कीमत भी अलग-अलग हो सकती है।

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा तीन प्रमुख पश्चिमी देश हैं जहां वैक्सीन लगाने का मामला बहुत आगे बढ़ चुका है। ब्रिटेन में केंद्र सरकार की नेशनल हेल्थ सर्विस यह जिम्मेदारी निभा रही है। सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए 50 अस्पतालों का चुनाव किया है। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प की सरकार ने राज्यों पर निर्णय छोड़ दिया है। केंद्र सरकार आबादी के हिसाब से सभी राज्यों में वैक्सीन पहुंचाएगी। राज्यों को तय करना होगा कि किन अस्पतालों को कितनी वैक्सीन दी जाए। हालांकि, कुछ राज्यों की शिकायत है कि उन्हें वैक्सीन लगाने से जुड़ी तैयारियों की ज्यादा जानकारी नहीं है। कनाडा में भी क्षेत्रीय सरकारों के माध्यम से वैक्सीन का वितरण होगा। कनाडा में फाइजर-बायो एनटेक की वैक्सीन पूरी आबादी को लगाई जाएगी।

ब्रिटेन में यह वैक्सीन 30 प्रतिशत और अमेरिका में 15 प्रतिशत लोगों को लगेगी। लेकिन इतनी वैक्सीन की सप्लाई में भी महीनों लग जाएंगे। फाइजर सहित अन्य कंपनियां उत्पादन बढ़ाने में दिक्कत महसूस कर चुकी हैं। तीनों देशों ने फाइजर के अलावा अन्य कंपनियों से वैक्सीन की अग्रिम खरीद की है। यूरोपियन यूनियन ने भी दूसरी कंपनियों को ऑर्डर दिए हैं। ब्रिटेन में अब तक 8 लाख डोज आई हैं। कनाडा में इस माह दो लाख 49 हजार डोज पहुंच सकती हैं। अमेरिकी अधिकारियों को इस माह के अंत तक वैक्सीन की चार करोड़ डोज मिलने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें