बदलाव वर्षों से कंपनियों की जानी-मानी रणनीति:विवादों से बचने के लिए फेसबुक जैसे बदलाव पहले भी हुए, कई कंपनियों ने नाम के साथ रणनीति बदली

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संकट में किसी कंपनी की नए सिरे से ब्रांडिंग या फोकस में बदलाव वर्षों से कंपनियों की जानी-मानी रणनीति रही है। सवाल है, क्या इससे कंपनियों को अपनी इमेज सुधारने में मदद मिलती है या ग्राहक नाम परिवर्तन को केवल चेहरा चमकाने की कोशिश मानते हैं।

एक विशेषज्ञ के अनुसार अक्सर नई ब्रांडिंग कंज्यूमर के व्यवहार या मूल्यों में परिवर्तन की झलक दिखाती है। केंटुकी फ्राइड चिकन के नाम से केएफसी इसलिए अलग किया गया क्योंकि कंज्यूमर सेहत के लिए बेहतर खान-पान की ओर जा रहे थे।
फेसबुक ने गुरुवार को बताया कि वह अपना कॉर्पोरेट नाम मेटा कर रही है। एेसा करने में उसे न्यूनतम खतरा है क्योंकि वह अपने प्रोडक्ट का ब्रांड नहीं बल्कि कॉर्पोरेट ब्रांड बदल रही है। यहां पिछले वर्षों में हुए कुछ प्रमुख कॉर्पोरेट ब्रांडिंग के प्रयासों और उसके परिणामों पर नजर डालिए।
डंकिन डोनट्स से डंकिन-कंपनी ने 2019 में ब्रांड को नया जीवन देने के लिए डोनट्स शब्द अलग कर दिया। कंपनी अपने पेयों की ओर लोगों का ध्यान खींचना चाहती थी। जार्जटाउन यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर नीरू पहाड़िया कहती हैं कि रिब्रांडिंग से डंकिन को अपने प्रोडक्ट की विविधता पर जोर देने का मौका मिला है।
फिलिप मॉरिस से एल्ट्रिया ग्रुप- 2001 में फिलिप मॉरिस ने अपना नाम एल्ट्रिया ग्रुप कर लिया। वह अपने सिगरेट ब्रांड के खिलाफ दायर मुकदमों से जुड़ी बदनामी से पीछा छुड़ाना चाहती थी।
गूगल से अल्फाबेट-2015 में गूगल ने नए नाम अल्फाबेट के साथ पुर्नगठन किया है। यह अपने पैसा कमाने वाले हिस्से को मुनाफा नहींं कमाने वाले हिस्से से अलग करने का तरीका था। इससे पहले 1996 में कंपनी का नाम बैकरब था।
वेट वॉचर्स से डब्लूडब्लू-2018 में वेट वॉचर्स ने अपना नाम डब्लूडब्लू कर लिया। उसने वजन घटाने वाली कंपनी से वैलनैस कंपनी बनाने की कोशिश में ऐसा किया। यह ऐसे समय हुआ जब शरीर को बेहतर बनाने का चलन जोर पकड़ रहा था।
ब्रिटिश पेट्रोलियम से बीपी- 1998 में ब्रिटिश पेट्रोलियम पीएलसी ने अमेरिकी कंपनी एमोको को बीपी एमोको के नए नाम से खरीद लिया। 2001 में बीपी एमोको केवल बीपी हो गया।
आईएचओपी से आईएचओबी- 2018 में आईएचओपी अपने पैनकेक्स के लिए मशहूर थी। उसने स्टीकबर्गर की मार्केटिंग के लिए नाम बदलकर आईएचओबी कर लिया। बी शब्द बर्गर के लिए है।
वेल्यूजेट से एयरट्रान-1996 में वेल्यूजेट एयरलाइंस के विमान की दुर्घटना में 110 लोग मारे गए थे। 1997 में एयरट्रान एयरवेज की खरीद के साथ वेल्यूजेट नाम बदला गया। 2010 में साउथवेस्ट एयरलाइंस ने एयरलाइन खरीदी और नाम एयरट्रान रह गया।
आंट जेमिमा से पर्ल मिलिंग-पेनकेक मिक्सचर और सिरप बेचने वाली आंट जेमिमा की रंगभेदी तस्वीर के कारण आलोचना होती थी। पिछले साल जार्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद 131 साल पुराना नाम बदलकर पर्ल मिलिंग कंपनी रख लिया गया है।

जेनी ग्रॉस, क्रिस्टीन हाउसर

खबरें और भी हैं...