छात्रों की पार्टियों में दुष्कर्म बढ़ने के आरोप:अमेरिका के उच्च शिक्षण संस्थानों में छात्रों के क्लबों में अराजकता

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई यूनिवर्सिटी में छात्राओं से छेड़छाड़ पर बवाल

अमेरिका के कई बड़े विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में छात्राओं से दुष्कर्म और छेड़छाड़ के आरोपों से बवाल मच गया है। कई विश्वविद्यालयों में छात्रोें ने उग्र प्रदर्शन किए हैं। नेब्रास्का-लिंकन यूनिवर्सिटी में सैकड़ों छात्रों ने फ्रेटर्निटी हाउस (छात्रों का संगठन) के बाहर प्रदर्शन किया।

हाउस के एक सदस्य के खिलाफ एक छात्रा ने पुलिस में यौन प्रताड़ना की रिपोर्ट की है। नार्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी में कई छात्रों ने दो फ्रेटर्निटी के खिलाफ मोर्चा खोला है। मेसाचुसेट्स एमहर्स्ट यूनिवर्सिटी में दुष्कर्म की अफवाहों के बाद छात्रों ने प्रदर्शन किए। कंसास, आयोवा और मिसीसिपी में भी छात्रों ने कैम्पस में जुलूस निकाले हैं। कई विरोध प्रदर्शन यौन प्रताड़ना की पुलिस रिपोर्ट के बाद हुए हैं। कुछ मामले सोशल मीडिया पर उठाए गए। विश्वविद्यालयों का कहना है कि प्रताड़ना की शिकार कुछ छात्राओं के आगे आने में हिचकने के कारण वे इन शिकायतों को गंभीरता से ले रहे हैं।

विरोध करने वाले छात्र दुष्कर्म या हिंसा के किसी एक मामले के लिए संघर्ष नहीं कर रहे हैं। वे चाहते हैं कि कैम्पस के तौर-तरीकों में पूरी तरह बदलाव होना चाहिए। आयोवा यूनिवर्सिटी की छात्रा रेबेका इवांस कहती हैं, बहुत छात्र-छात्राएं चाहते हैं कि फ्रेटर्निटी पूरी तरह खत्म कर दी जाएं। फ्रेटर्निटी की पार्टियां छात्राओं से दुष्कर्म और छेड़छाड़ का अड्‌डा बन गई हैं। अमेरिका में फ्रेटर्निटी संगठन के प्रमुख होरास कहते हैं कि यूनिवर्सिटी,कॉलेजों में ऐसे व्यवहार से फ्रेटर्निटी के बहुत लोग स्तब्ध हैं।

पुलिस और यूनिवर्सिटी ने जांच के बाद तेजी से कार्रवाई की है। नेब्रास्का में आरोपी छात्र को निकाल दिया गया है। 2019 से फ्रेटर्निटी पार्टियों और उनके हाउस में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। एक स्वयंसेवी संगठन के अनुसार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के कैम्पस में 25 प्रतिशत से अधिक अंडरग्रेजुएट छात्राओं और सात प्रतिशत लड़कों को दुष्कर्म, यौन प्रताड़ना या हिंसा का सामना करना पड़ा है।

क्या हैं फ्रेटर्निटी

अमेरिका के विश्वविद्यालयों और कॉलेजो में पुरुष छात्रों के संगठन,क्लब या कमेटी को फ्रेटर्निटी कहते हैं। इसके सदस्य अंडर ग्रेजुएट छात्र होते हैं। फ्रेटर्निटी नए छात्रों को कैम्पस में व्यवहार, शिष्टाचार के तरीके सिखाती हैं। पार्टियों और कल्याणकारी गतिविधियों का आयोजन करती हैं। ग्रेजुएट होने वाले छात्रों के लिए अवसरों की तलाश में मदद करती हैं।

एनेमोना हार्टोकोलिस, गुइलिया हेवर्ड

© The New York Times

खबरें और भी हैं...