2021 गुड टेक अवाॅर्ड और टेक कंपनियां:नई दवाओं की राह आसान की, मानवता की मददगार कंपनियां

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2021 में टेक इंडस्ट्री ने मुनाफा कमाने के साथ महत्वपूर्ण धुरी की भूमिका निभाई है। सभी बड़ी टेक कंपनियां और अधिक बड़ी हुई हैं। उसने हाउसिंग, बीमारियों के इलाज, आपराधिक न्याय के सिस्टम को सक्षम बनाने के उपाय किए हैं। ज़िंदगी आसान बनाने के रास्ते खोेजे गए हैं।

डीप माइंड (गूगल)
प्रोटीन संरचना का पता लगाया, नई दवाओं की राह आसान हुई
गूगल की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कंपनी डीप माइंड ने अपने अल्फाफोल्ड प्रोजेक्ट के डेटा का प्रकाशन कर एआई के क्षेत्र में सबसे रोमांचक खोज की है। वैज्ञानिक वर्षों से प्रोटीन की संरचना का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे।

विशेषज्ञों ने इसे बहुत बड़ी वैज्ञानक खोज कहा है। प्रोटीन की संरचना के डेटा का प्रकाशन होने के कारण कुछ शोधकर्ताओं ने उसके अाधार पर नई दवाइयां बनाई हैं। इससे कोविड-19 वायरस की प्रोटीनों को समझने में मदद मिली है।

अपसाइड फूड्स
लैब में मीट और सी फूड बनाया, यह भोजन प्रणाली में शामिल हुआ
मांस उत्पादन की प्रक्रिया के साथ नैतिकता के सवाल और पर्यावरण का नुकसान जुड़ा है। इसलिए लैब में कोशिकाओं से बनाए जाने वाले मीट का महत्व बढ़ गया है। दस साल से अधिक की रिसर्च के बाद भी लैब में मीट बनाना खर्चीला और कठिन है।

अपसाइड फूड्स,मोसा मीट और वाइल्ड टाइप सहित दर्जनों कंपनियों के प्रयासों से यह स्थिति जल्द बदल रही है। यह टेक्नोलॉजी मुख्य धारा में शामिल हो रही है। अपसाइड फूड का कहना है कि उसने कैलिफोर्निया में अपने प्लांट में जानवरों के अंगों का उपयोग किए बिना कोशिकाओं को मीट में बदलने में सफलता हासिल कर ली है।

रेसिडिविज, एमीलियो
न्यायिक व्यवस्था को टेक्नोलॉजी दी, जैक डोर्सी इनके मददगार
अमेरिका में पिछले साल रेसिडिविज और एमीलियो कंपनियों ने आपराधिक न्याय के सिस्टम को टेक्नोलॉजी से बेहतर बनाया है। ये न्याय सुधारों के लिए डेटा टूल बनाती हैं। वह जेलों के अधिकारियों, कानून निर्माताओं, एक्टिविस्टों और शोधकर्ताओं को जेलों की पूरी व्यवस्था के संबंध में जानकारी देती है।

जानकारी के माध्यम से जेलों में कोरोना प्रभावित मरीजों का पता लगाने और रिहाई के लिए पात्र कैदियों को छोड़ने में मदद मिली है। दो छात्रों द्वारा शुरू की गई स्वयंसेवी कंपनी एमीलियो ने कैदियों के लिए मुफ्त फोन और वीडियो कॉलिंग सेवा शुरू की है। जेक डोर्सी जैसे दिग्गज मदद कर रहे हैं।

केविन रूज

खबरें और भी हैं...