पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

52 साल का दर्द:आईबीएम ने नौकरी से निकालने के 52 साल बाद माफी मांगी

मारिया क्रेमर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महिला ने अपने अधिकारियों को बताया कि वह किन्नर है तो उसे बाहर कर दिया था

आईटी कंपनी आईबीएम के सनीवाले, कैलिफोर्निया ऑफिस में कार्यरत महिला कंप्यूटर इंजीनियर लिन कॉनवे को अगस्त 1968 में नौकरी से निकाल दिया गया था। दरअसल, इससे कुछ समय पहले कॉनवे ने अपने अधिकारियों को बताया था कि वह किन्नर हैं। 52 साल बाद कंपनी ने अब कॉनवे से माफी मांगी है। आईबीएम के अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये अफसोस जताया है। पिछले माह हुई इस वर्चुअल मुलाकात को कंपनी के अन्य कर्मचारियों ने देखा।

आईबीएम के एचआर वाइस प्रेसीडेंट डायना गेरसन ने कॉनवे से कहा कि उनसे दशकों पहले जैसा ‌व्यवहार हुआ उसकी भरपाई नहीं की जा सकती है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, 82 साल की कॉनवे को कंप्यूटर के क्षेत्र में उत्कृष्ट काम के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया है। कॉनवे ने कहा यह अप्रत्याशित और स्तब्ध करने वाला है। उनकी आंखों से आंसू निकलने लगे थे। ध्यान रहे, चार माह पहले अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट फैसला दिया था कि किसी व्यक्ति को समलैंगिक या किन्नर होने के कारण नौकरी से नहीं निकाला जा सकता है।

कॉनवे ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के बाद 1964 में आईबीएम में काम शुरू किया था। उन्होंने, 1968 की शुरुआत में प्रभारी अधिकारी को अपनी शारीरिक स्थिति की जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि वे अपना इलाज कराना चाहती हैं। खबर उच्च अधिकारियों के पास यह खबर पहुंचने के बाद कॉनवे को नौकरी से निकाल दिया गया। उन्हें भय था कि कंपनी के बारे में गलत प्रचार होगा। उसकी बदनामी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser