53 साल के हॉलीवुड स्टार 5 बार बने 007:क्रेग की बॉन्ड फिल्मों ने कमाए 22 हजार करोड़ रुपए

6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

53 साल के डेनियल क्रेग को जेम्स बाॅन्ड फिल्मों में जासूस 007 के रूप में जब पीयर्स ब्रॉसनन का स्थान लेने के लिए चुना गया तो उन्हें किरदार के लिए बहुत फिट नहीं माना गया था। वे बहुत खुरदुरे दिखाई पड़ते थे। बाल एकदम भूरे थे। क्रेग का कहना है,मैंने अनुमान लगाया, मुझे ऑडिशन के लिए इसलिए बुलाया गया है ताकि किसी दूसरे का चयन आसानी से हो सके।

मुझे विलेन का रोल दे दिया जाएगा। लेकिन, बाॅन्ड के रूप में केसिनो रायल फिल्म से शुरू हुआ क्रेग का सफर अब रूक रहा है। संकेत हैं कि क्रेग और बाॅन्ड फ्रेंंचाइजी-एमजीएम के संबंधों में दरार पड़ गई है। जेम्स बाॅन्ड के रूप में उनकी अंतिम फिल्म-नो टाइम टू डाई अब 8 अक्टूबर को रिलीज हो रही हैे। क्रेग कहते हैं,मुझे बदमिजाज और रूखे जेम्स बाॅन्ड के रूप में याद किया जाएगा।

मैं अपने किरदार से संतुष्ट हूं। डेनियल क्रेग कहते हैं, जेम्स बाॅन्ड की भूमिका निभाते हुए मैंने एक सामान्य मानव जैसा महसूस किया। किरदार से मेरा जुड़ाव नहीं रहा। क्रेग कहते हैं कि जेम्स बाॅन्ड फिल्मों की बड़ी टीम के प्रयासों की कमी उन्हें महसूस होगी। हमने नो टाइम टू डाई में पांच साल पहले काम शुरू किया था।

कई बार लगता था कि यह प्रोजेक्ट पूरा नहीं हो पाएगा। बाॅन्ड फिल्मों के निर्माण से जुड़ी असाधारण क्रिएटिव प्रक्रिया हमेशा याद रहेगी। मेरे पास कई प्रोजेक्ट हैं लेकिन बाॅन्ड मूवी जैसा कुछ नहीं हो सकता है।

डेनियल की पांच बॉन्ड फिल्म

डेनियल क्रेग ने 2006 में केसिनो रॉयल से जासूस जेम्स बाॅन्ड की भूमिका निभाना शुरू किया था। वे अब तक पांच बाॅन्ड फिल्मों में काम कर चुके हैं। दुनियाभर में इन फिल्मों ने 22 हजार करोड़ रुपए से अधिक कमाई की है। बाॅन्ड के रूप में क्रेग की अन्य फिल्में हैं-क्वांटम ऑफ सोलेस (2008), स्काईफाल (2012), स्पेक्टर (2015), नो टाइम टू डाई (2021)।

डेव लिट्जकोफ

© The New York Times

खबरें और भी हैं...