पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अमेरिका में जानवरों पर भी कोरोना का कहर:केंटुकी जू का हिम तेंदुआ भी हुआ कोरोना वायरस से संक्रमित

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पालतू बिल्लियां, कुत्ते और ऊदबिलाव भी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले नए जानवरों की कतार में अमेरिका के लुइसविले, केंटुकी स्थित जू के हिम तेंदुए शामिल हो गए हैं। मादा नीशी पॉजिटिव पाई गई है। क्षेत्रीय डॉयग्नोस्टिक सेंटर के टेस्ट में दो नरों-किमटी और मेरू के प्रभावित होने की संभावना जताई गई है। इसकी राष्ट्रीय लेबोरेटरी से पुष्टि जरूरी है। हिम तेंदुओं में कफ आने और सांस तेज चलने के लक्षण मिले हैं।

अप्रैल में ब्रांक्स जू, न्यूयॉर्क में बाघों और सिंहों में ऐसे ही लक्षण सामने आए थे। बाघ और सिंह बिना किसी मुश्किल के स्वस्थ हो गए थे। हिम तेंदुओं के भी इसी तरह स्वस्थ होने की संभावना है।

पालतू बिल्लियां, कुत्ते और ऊदबिलाव भी वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। घरेलू बिल्लियां और ऊदबिलाव अन्य जानवरों में वायरस फैला सकते हैं। केवल ऊदबिलाव एकमात्र जानवर है जिनसे वायरस मनुष्यों के बीच फैल सकता है। इस वजह से डेनमार्क ने एक करोड़ 70 लाख से अधिक ऊदबिलावों को मारने के आदेश दिए हैं।

आशंका है कि इनके बीच वायरस में बदलाव होने से संभावित वैक्सीन का असर कम हो सकता है। कई वैज्ञानिकों ने इस निर्णय का समर्थन किया है क्योंकि ऊदबिलावों में महामारी फैलने से वायरस में परिवर्तन संभव है। इससे मानवों और दूसरे जानवरों के बीच संक्रमण फैलेगा। अब तक कुत्तों या बिल्लियों से मानवों में वायरस फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है।

जानवरों के लिए वायरस का टेस्ट मानवों से अलग है। इसे विशेष प्रयोगशालाओं में ही कर सकते हैं। इन लैब में मानवों का टेस्ट नहीं होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें