पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्लेट स्टार कोडेक्स:तार्किक बातें करने वाली सिलिकॉन वैली की वेबसाइट गायब

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ‘स्लेट स्टार कोडेक्स’ रेशनलिस्ट लोगों के विचारों का आदान-प्रदान करने का प्रमुख जरिया बन गई है

यह खबर हल्के नीले बैनर, साधारण-सी डिजाइन और अनोखे नाम वाली वेबसाइट ‘स्लेट स्टार कोडेक्स’ (Slate Star Codex) के बारे में है। द न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्टर ने इस वेबसाइट को संचालित करने वाले लेखक स्कॉट एलेक्जेंडर (छद्म नाम) से बीते साल जून में बात की थी। अभी कुछ समय पहले स्टोरी प्रकाशित होने से पहले वेबसाइट इंटरनेट डोमेेन से गायब हो गई। स्कॉट को डर था कि खबर से उनकी पहचान उजागर हो सकती है। पहचान छुपाए रखने के लिए द न्यूयॉर्क टाइम्स को 7500 लोगों ने मेल किया, हालांकि वेबसाइट संचालक का छद्म नाम पहले से सार्वजनिक रूप से मौजूद था। आखिर क्यों इस वेबसाइट पर हो-हल्ला मचा हुआ है और इसे चलाने वाले कौन लोग हैं। किसी ब्लॉग की तरह दिखने वाली इस वेबसाइट को स्कॉट एलेक्जेंडर नाम के मनोचिकित्सक चला रहे थे। 2013 में बनी यह वेबसाइट बुद्धिमान और तार्किक लोगों के समूह ‘रेशनलिस्ट’ की चर्चा का मुख्य केंद्र थी, ये समूह अपने तर्कसंगत और सजगता भरे विचारों से दुनिया को फिर से परख रहे हैं। वेबसाइट पर वैज्ञानिक तरीके से मजेदार, रोचक और आश्चर्यजनक रूप से बहुत काम की जानकारी मौजूद थी। इस ब्लॉग पर विज्ञान, मेडिसिन से लेकर, राजनीति, दर्शन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक के बारे में गहन आर्टिकल थे। इसने लोकप्रिय विचारों को चुनौती दी और विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा करने के अधिकार को बरकरार रखा। वेबसाइट पर हो रही चर्चाओं का अक्सर हिस्सा रहे अर्थशास्त्री और विधिक शोधार्थी डेविड फ्रेडमेन के अनुसार यह एक ऐसी जगह थी, जहां आप व्यापक मुद्दों पर लोगों से बात कर सकते थे। जैसे ही 2020 में राष्ट्रीय मुद्दों पर बहस लगभग खत्म हो गई, राष्ट्रपति पद की रेस ने गति पकड़ी, महामारी फैली, पुलिस की हिंसा के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन शुरू हुए, टेक इंडस्ट्री के कई लोगों ने देखा कि वेबसाइट पर विचारों की गुणवत्ता कई गुना बढ़ गई है। लोगों का मुख्यधारा की मीडिया में विश्वास कम हुआ और लोगों ने खुद से तर्क-वितर्क करना शुरू कर दिया।

कौन हैं रेशनलिस्ट, किन विषयों पर है जोर

ब्लॉग ‘स्लेट स्टार कोडेक्स’ सिलिकॉन वैली में काम करने वाले लोगों के मानस को समझने का एक जरिया बन गया था। इन लोगों के मन की बात को समझना इसलिए भी जरूरी था क्योंकि टेक कंपनियों और इन्हें चलाने वाले लोगों के निर्णय लाखों लोगों की जिंदगी को प्रभावित करते हैं। यह रेशनलिस्ट लोगों का एक तरह से ठिकाना बन गया था। रेशनलिस्ट (तर्कबुद्धिवादी) किसी भी विषय पर चर्चा में वैज्ञानिक तथ्यों, आंकड़ों, सांख्यिकी और तार्किकता को आधार बनाते हैं। ये मानते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भविष्य में दुनिया के लिए खतरा बन सकती है, ये लोग इससे लोगों को सुरक्षित करना चाहते थे। ये लोग दुनियाभर में लगातार मीटिंग्स कर रहे हैं।

केड मेट्ज
© The New York Times

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें