पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुकानदारों पर संकट:पेरिस में मीलों लंबे पुस्तक बाजार की रौनक फीकी पड़ी

लिज एल्डरमैन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना वायरस महामारी ने सैकड़ों दुकानदारों के सामने संकट खड़ा किया

पेरिस। यहां सीन नदी के किनारे लगभग छह किलोमीटर में फैले पुस्तक बाजार में पहले जैसी चहल-पहल दिखाई नहीं पड़ती है। आम दिनों में बाजार की 230 दुकानों पर पेरिस और दुनियाभर से आए लोगों की भीड़ लगी रहती थी। सड़क पर दुकान लगाने वाले स्टाल को फ्रेंच भाषा में-लेस बुक्विनिस्टिस कहते हैं। कोरोना वायरस महामारी से लगी बंदिशों ने कारोबार पर असर डाला है। दुकानदारों की आजीविका खतरे में है। लोगों को आशंका है कि सदियों पुराने इस बाजार का शायद यह अंतिम अध्याय हो सकता है। पुस्तक बाजार लुवरे म्यूजिम और नोत्रे डेम चर्च के समान पेरिस की पहचान है।

बुक्विनिस्टिस एसोसिएशन के प्रेसीडेंट जेरोम कलाइस कहते हैं, हम इस जहाज को डूबने से बचाने की कोशिश में लगे हैं। कोविड-19 ने हमारे ग्राहकों को गायब कर दिया है। फ्रांस ने पिछले माह वायरस के फिर सिर उठाने के कारण देश में नया लॉकडाउन लागू किया है। इससे पहले ही बाजार की आय के मुख्य स्रोत पर्यटकों का आना बंद हो गया था। कलाइस बताते हैं, इस साल बिक्री में 80 प्रतिशत गिरावट आई है। यहां कई लोग पुस्तकों के साथ एफिल टॉवर की की चेन, मोनालिसा कॉफी मग और अन्य सामान बेचते हैं।

कुछ दुकानों में कई दिन तक कोई बिक्री नहीं होती है। कुछ दुकानें तो स्थायी रुप से बंद हो चुकी हैं। क्लासिक साहित्य, आधुनिक पेंटिंग बेचने वाले पूर्व साउंड इंजीनियर डेविड नोसेक बताते हैं, हम मुश्किल दो वक्त का खाना जुटा पा रहे हैं। वायरस से पहले नोसेक हर माह 2500 यूरो कम लेते थे। अब एक माह में उनकी आमदनी बमुश्किल 400 यूरो है।

तीन लाख किताबें

पुस्तक बाजार को कई फ्रेंच राजाओं के शासनकाल में प्रतिबंधों से गुजरना पड़ा है। 1800 में नेपोलियन सीन नदी के दोनों किनारों पर बुक स्टाल लगाने की स्थायी अनुमति दे दी। धीरे-धीरे यह जगह छात्रों, बुद्धिजीवियों और लेखकों के आकर्षण का केंद्र बन गई। 12 कतारों में फैले बुक स्टालों में तीन लाख से अधिक किताबों का भंडार है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें