पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाह अस्पतालों पर मुकदमें:अमेरिका में इलाज में लापरवाही बरतने के दावे मरीजों द्वारा अदालतों में किए जाते हैं, दोषियों को देना पड़ता है करोड़ों का मुआवजा

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिशेल हेमलिन लॉ कॉलेज के प्रोफेसर थेड्यूस पोप कहते हैं, अब अदालतें कहती हैं कि निर्देशों का पालन न किए जाने का मुआवजा दिया जाए।

अस्पतालों और डॉक्टरों के खिलाफ दायर मुकदमों में मरीजों की जान बचाने में नाकामी और इलाज में लापरवाही बरतने के दावे किए जाते हैं। अमेरिका में अभी हाल में कई परिवारों ने इस बात के लिए मुकदमे दाखिल किए हैं कि मरीज द्वारा मरने से पहले दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किया गया है। कुछ मामलों में पीड़ितों को भारी मुआवजा मिला है। कई दशकों से लोगों द्वारा जीवन के अंतिम क्षणों में पालन किए जाने वाले निर्देशों को पहले से लिखने की शुरुआत हुई है। 2017 में आठ लाख अमेरिकियों के 150 अध्ययनों के विश्लेषण से पाया गया कि 65 साल से अधिक आयु के 45.6 प्रतिशत लोगों ने पहले ही अपने निर्देश लिख दिए थे। लेकिन, कोरोना वायरस महामारी के बीच यह अनुपात बढ़ा है।

महामारी संकट के बीच मरीजों के ऐसे दस्तावेजों का पालन करने की जरूरत ज्यादा महसूस की जा रही है। मिशेल हेमलिन लॉ कॉलेज के प्रोफेसर थेड्यूस पोप कहते हैं, अब अदालतें कहती हैं कि निर्देशों का पालन न किए जाने का मुआवजा दिया जाए। बुढ़ापे की बीमारी अल्जाइमर से पीड़ित न्यूयॉर्क के जेराल्ड ग्रीनबर्ग ने वकील की मदद से तैयार कानूनी दस्तावेज में लिखा कि अंतिम क्षणों में उन्हें वेंटिलेटर पर न रखा जाए, दिल की पंपिंग न करें और एंटीबायोटिक्स दवाइयां नहीं दें। मृत्यु के बाद उनके पत्नी ने अस्पताल के खिलाफ हर्जाने का दावा दायर कर दिया।

जार्जिया में जेकलीन एलिसिया को डॉक्टर्स हॉस्पिटल और उसके एक सर्जन के खिलाफ सात करोड़ रुपए का मुआवजा मिला है। अस्पताल ने उनकी दादी मां वेंटिलेटर पर रखा था जबकि दादी मां ने पहले ही लिखित निर्देश दिए थे कि उन्हें वेंटिलेटर पर न रखा जाए। अब दूसरे मुकदमों में भी एलिसिया के मामले का उदाहरण दिया जाने लगा है। मोंटाना में रॉडनी नोपफ्ले के परिजनों को सेंट पीटर्स हेल्थ हॉस्पिटल के खिलाफ लगभग तीन करोड़ रुपए मुआवजा मिला है। नोफ्ले ने उन्हें वेेंटिलेटर पर जीवित ना रखने का लिखित इच्छा जताई थी। अस्पताल ने इसका पालन नहीं किया।

पाउला स्पान

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें